मध्य प्रदेश एवं छत्तीसगढ़

मां तुझे सलाम गीत पर झूम रहे पूर्व सैनिक को आया हार्ट अटैक, मौत 

भोपाल : हाथ में तिरंगा और सेना की वर्दी, मां तुझे सलाम… मां तुझे सलाम का गाना, मंच के नीचे से तालियों की आवाज, सलाम गाते-गाते पूर्व सैनिक मंच पर गिर गए, गिरते-गिरते भी तिरंगे का मान रखा, तिरंगा किसी और ने ले लिया और लहराने लगा. तालियां अपनी लय में बजती रहीं, लेकिन पूर्व सैनिक लेट चुके थे. सांसें चल रही थीं, लेकिन लोगों ने इसे अभिनय समझा या ध्यान नहीं दिया. जब तक लोगों को बात समझ में आती पूर्व सैनिक के प्राण पखेरू उड़ चुके थे.

तिरंगा लहराने वाला शख्स उन्हें हिला रहा है, सांसें चेक कर रहा है, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई. कुछ लोग कह सकते हैं कि किसी पूर्व सैनिक को यह बड़ी मौत नसीब हुई है, जो वर्दी में था. आखिरी दम तक तिरंगे के साथ था, लेकिन सवाल यह भी है कि जब वो गिरे तो लोगों ने उन पर ध्यान क्यों नहीं दिया? शायद उन्हें CPR दिया जाता, हॉस्पिटल ले जाया जाता तो उनकी जान बच जाती.

पूरी घटना इंदौर के फूटी कोठी की बताई जा रही है जहां पर योग क्षेत्र में काम कर रही एक संस्था ने भव्य कार्यक्रम आयोजित किया था. इसी कार्यक्रम में रिटायर्ड सैनिक बलजीत भी अपनी टीम के साथ परफॉर्म करने के लिए पहुंचे थे. बलजीत ज्यादातर इस तरह के सामाजिक कार्यक्रमों में अपनी टीम के साथ जाकर देशभक्ति जगाने वाली परफॉर्मेंस देते थे. बलजीत इंदौर के तेजाजी नगर क्षेत्र में रहते हैं.

देशभक्ति गीतों पर चल रही थी परफॉर्मेंस : योग कार्यक्रम के दौरान कई लोग हॉल मे बैठे थे और बलजीत यहां पर परफॉर्मेंस दे रहे थे. कार्यक्रम में कई देशभक्ति की गीतों पर कार्यक्रम आयोजित किये गए. जिनमें मेरी आन तिरंगा है, वंदे मातरम.. जैसे देशभक्ति गीत शामिल रहे. जब बलजीत मंच पर एक फौजी की यूनिफॉर्म पहने हुए देशभक्ति के गीत पर परफॉर्म कर रहे थे उसी वक्त उन्हें हार्ट अटैक आ गया और वह मंच पर ही गिर पड़े.

लोगों ने समझा कर रहे थे परफॉर्म : जब बलजीत मचं पर हार्ट अटैक की वजह से गिर पड़े तो लोगों को लगा कि वह परफॉर्म ही कर रहे हैं और मंच पर गिरना उसी का एक पार्ट है. जिसके बाद लोग और जोर-जोर से तालियां बजाने लगे. वहीं मंच के नीचे उनका एक अन्य साथी भी मौजूद था जिसके हाथ में तिरंगा झंडा था. जब बलजीत ने थोड़ी देर तक कोई मूवमेंट नहीं किया तो उसके साथियों ने जाकर चेक किया. बलजीत बेसुध पड़े हुए थे.

हॉस्पिटल ले जाते हुए मौत : बलजीत को तुरंत उनके साथियों ने पास ही के एक हॉस्पिटल पहुंचाया. डॉक्टर्स की टीम ने तुरंत उनका इलाज शुरु करने की तैयारी की लेकिन तब तक बलजीत की मौत हो चुकी थी. डॉक्टर्स ने जांच के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया. डॉक्टर्स ने प्राथमिक जांच के बाद बताया कि संभवतः बलजीत की मौत साइलेंट अटैक की वजह से हुई है.

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *