देश-विदेश

हिंद महासागर में मजबूत हुआ भारतीय नौ सेना का सुरक्षा कवच

नई दिल्ली : लाल सागर में हाउती आतंकियों की वजह से इस इलाके के समूचे समुद्री क्षेत्र में अस्थिरता का माहौल तब भारतीय नौ सेना ने हिंद महासागर के आस पास अंतरराष्ट्रीय नाविकों को सुरक्षा देने वाली सबसे भरोसेमंद एजेंसी बन गई है।

पिछले कुछ दिनों में भारतीय नौ सेना तीन बड़े सफल ऑपरेशन कर चुकी है और लाल सागर की अस्थिरता की आड़ में हिंद महासागर में छोटे जहाजों को निशाने बनाने में जुटे समुद्री दस्यु गिरोहों के लिए काल बन गई है।

भारतीय नौ सेना की तरफ से मंगलवार को बताया गया है कि पहले अरब सागर में युद्ध पोत आईएनएस सुमित्रा ने सोमाली समुद्री लुटेरों के खिलाफ सफल कार्रवाई करके अल-नईमी नाम के एक मछली पकड़ने के जहाज को सुरक्षित बचाया। 11 समुद्री लुटेरों ने 19 पाकिस्तानी मछुआरों को बंधक बना रखा था जिन्हें अब सुरक्षित उनके देश रवाना कर दिया गया है।

मंगलवार को ही देर शाम भारतीय नौ सेना ने एक और जानकारी यह दी कि सेशल्स के सुरक्षा गार्डों व श्रीलंका नौ सेना की मदद से एक अपहरण किए गए जहाज को सुरक्षित किया गया है। यह कार्रवाई सोमालिया के समुद्री कट से 955 नॉर्टिक्ल माइल्स पूर्व में स्थित समुद्री क्षेत्र में की गई थी।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *