कर्नाटक-केरल एवं अन्यप्रदेश

हिमाचल में बर्फबारी ने रोकी वाहनों की रफ्तार, जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त

शिमला : हिमाचल प्रदेश में जनजातीय क्षेत्रों और अन्य ऊंचाई वाले इलाकों में साल की पहली बड़ी बर्फबारी के कारण सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इसको लेकर चार राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 134 सड़कें बंद हो गईं। मंगलवार रात से रुक-रुक कर बर्फबारी का क्रम जारी है। साथ ही अधिक बर्फबारी की संभावना है। मौसम विभाग ने 31 जनवरी और 1 फरवरी को अलग-अलग स्थानों पर भारी बर्फबारी और बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

बर्फबारी और भारी बर्फबारी के पूर्वानुमान ने किसानों और फल और सब्जी उत्पादकों को खुश कर दिया है। जिन्हें सूखे के कारण फसल का भारी नुकसान हुआ था। कृषि विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि बारिश का मौसम रबी फसलों के लिए फायदेमंद होता है। पर्यटन कारोबारी भी उत्साहित हैं क्योंकि बर्फबारी से भारी संख्‍या में पर्यटकों की उम्‍मीद बनी हुई है।

बता दें मनाली और शिमला को मानसून आपदा के कारण नुकसान उठाना पड़ा था। वहीं नए साल पर कमरे की व्यस्तता लगभग 60 प्रतिशत थी, जो चार दशकों में सबसे कम थी। एक स्थानीय होटल व्यवसायी ने कहा कि बर्फबारी से पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी और हमें आने वाले दिनों में अच्छे कारोबार की उम्मीद है।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *