बिहार-बंगाल एवं ओडिशाराजनीति

हेमंत सोरेन के लिए आज बड़ा दिन, रांची आवास पर ईडी करेगी पूछताछ

रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर धनशोधन मामले में गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। इस बीच, मंगलवार को झारखंड के गायब बताए जा रहे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मंगलवार को 40 घंटे बाद रांची पहुंच गए। सुबह उन्होंने झामुमो और सत्तारूढ़ गठबंधन के दलों के विधायकों की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में उनकी पत्नी कल्पना सोरेन भी शामिल हुईं। कयास है कि हेमंत अपनी जगह पत्नी को मुख्यमंत्री पद सौंप सकते हैं।

विधायक दल की देर शाम फिर हुई बैठक के फैसले सार्वजनिक नहीं किए गए हैं, लेकिन झामुमो सूत्रों का कहना है कि सोरेन 31 जनवरी को ईडी की पूछताछ और उसके बाद गिरफ्तारी की आशंका को देखते हुए पत्नी को अपनी कुर्सी सौंपना चाहते हैं। उन्होंने अपना फैसला विधायकों को बता दिया है।

हेमंत सुबह अपने निवास पर बैठक के बाद महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने बापू वाटिका गए। फिर पिता शिबू सोरेन से मिलने उनके आवास पर पहुंचे। बाद में, पत्रकारों से बातचीत में पूछे गए गायब होने के सवाल पर उन्होंने कहा, मैं आपके और राज्य की जनता के दिलों में रहता हूं। उन्होंने ईडी की ओर से जारी समन को राजनीति से प्रेरित बताया। कहा, राज्य सरकार को तंग करने के लिए केंद्रीय एजेंसी का दुरुपयोग किया जा रहा है।

सोरेन ने दावा किया कि जमीन घोटाले के संबंध में केंद्रीय एजेंसी उनका बयान दर्ज करने पर जिस तरह जोर दे रही है, उससे दुर्भावना की गंध आ रही है। उन्होंने कहा बुधवार को दिन में एक बजे मैं अपने रांची आवास पर ईडी टीम से का मिलूंगा। ईडी ने सोरेन से 20 जनवरी को करीब 7 घंटे पूछताछ की थी, जिसके बाद उन्हें पूछताछ के लिए दोबारा समन भेजा गया है। इसमें उनसे 29 या 31 जनवरी को अपनी उपलब्धता के बारे में बताने कहा, के लिए कहा गया था। सोरेन के करीबी सूत्रोंने कहा कि झामुमो नेता दिल्ली से सड़क मार्ग से आए थे और उन्होंने 1250 किलोमीटर की यात्रा की।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *