दिल्ली-राजस्थान एवं हरियाणाप्रदेश

CBSE : कक्षा 10, 12 की परीक्षाओं में नहीं मिलेगी कोई डिवीजन और डिस्टिंक्शन

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा माध्यमिक स्कूल परीक्षा (दसवीं कक्षा) और सीनियर स्कूल सर्टिफिकेट थ्योरी परीक्षा (बारहवीं कक्षा) के लिए डेट शीट जल्द ही जारी करने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि डेटशीट दिसंबर के पहले सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है। इससे पहले, सीबीएसई ने माध्यमिक विद्यालय (दसवीं कक्षा) और वरिष्ठ विद्यालय प्रमाणपत्र परीक्षाओं (बारहवीं कक्षा) के प्रतिशत की गणना के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की।

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने पीटीआई को इस संबंध में जानकारी दी है, जिसके अनुसार सीबीएसई अब कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षाओं में कोई डिवीजन, डिस्टिंक्शन नहीं देगा।

बोर्ड को विभिन्न लोगों से बोर्ड की परीक्षाओं में छात्रों के प्रतिशत की गणना के लिए मानदंड बताने के अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं। अधिसूचना में कहा गया है, “इस संबंध में सूचित किया जाता है कि परीक्षा के अध्याय 7 की उपधारा 40.1 (iii) उपनियम यह निर्धारित करते हैं कि:- कोई समग्र डिवीजन/डिस्टिंक्शन/एग्रीगेट नहीं दिया जाएगा।”

इसके अलावा, यदि किसी उम्मीदवार ने 5 से अधिक विषयों की पेशकश की है, तो सर्वोत्तम 5 विषयों को निर्धारित करने का निर्णय प्रवेश देने वाली संस्था या नियोक्ता द्वारा लिया जा सकता है। यदि उच्च शिक्षा या रोजगार के लिए अंकों का प्रतिशत आवश्यक है तो गणना, यदि कोई हो, प्रवेश संस्थान या नियोक्ता द्वारा की जा सकती है। इससे पहले, सीबीएसई ने अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए मेरिट सूची जारी करने की प्रथा को भी खत्म कर दिया था।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *