प्रदेशबिहार-बंगाल एवं ओडिशाराजनीति

Ex CM हेमंत की सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, हाईकोर्ट जाने की नसीहत

रांची-NewsXpoz : झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने हेमंत सोरेन की याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने हेमंत सोरेन की अर्जी पर पहला सवाल पूछा कि आप पहले हाईकोर्ट क्यों नहीं गए? कोर्ट सबके लिए खुला है. पर हाईकोर्ट भी इस मसले पर सुनवाई कर उपयुक्त आदेश देने में समर्थ है. बता दें कि हेमंत सोरेन ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी.

कोर्ट सबके लिए बराबर है : सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर हम सीधे आपकी अर्जी पर सुनवाई करते हैं तो फिर हमें हरेक को सीधे सुनना होगा. कोर्ट सबके लिए बराबर है. हालांकि, हेमंत का पक्ष रखते हुए कपिल सिब्बल ने कहा कि ये मुख्यमंत्री से जुड़ा मामला है. हाईकोर्ट से हमने अपनी याचिका वापस ले ली है.

SC से सुनवाई से क्यों किया इनकार? : बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने हेमंत सोरेन की याचिका पर सुनवाई करने से मना कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने हेमंत सोरेन से कहा कि आप हाईकोर्ट ही जाइए. हाईकोर्ट भी संवैधानिक कोर्ट है. इस केस की सुनवाई सीधे नहीं कर सकते हैं. वरना हर कोई सुनवाई के लिए सीधे सुप्रीम कोर्ट आ जाएगा.

सीधे सुप्रीम कोर्ट क्यों गए हेमंत? : गौरतलब है कि ईडी की कार्रवाई के खिलाफ मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार शाम को झारखंड हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी. और इस वजह से हाईकोर्ट में जल्द सुनवाई की अपील भी नहीं हो पाई. बाद में सोरेन के वकीलों ने सुप्रीम कोर्ट का रुख करना ठीक समझा.

हेमंत सोरेन पर क्या है आरोप? : हेमंत सोरेन के खिलाफ ED ने अपनी कार्रवाई के समर्थन में कई दावे किए हैं. ईडी ने दावा किया है कि रांची में हेमंत सोरेन के अवैध कब्जे और इस्तेमाल में करीब 8.5 एकड़ के 12 प्लॉट हैं. ये एंटी मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत क्राइम से कमाई हुई इनकम है. इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की गई है. उन्होंने गलत तरीके कमाई की है.

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *