खेल

IND vs ENG : इंग्लैंड ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला

हैदराबाद : आज से भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो रही है। पहला टेस्ट आज से हैदराबाद में खेला जा रहा है। विराट कोहली शुरुआती दो टेस्ट से बाहर हो गए हैं। निजी कारणों से उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था। साथ ही कोच द्रविड़ ने केएल राहुल को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया है। ऐसे में केएस भरत या ध्रुव जुरेल में से किसे खेलने का मौका मिलेगा, यह देखना दिलचस्प होगा।

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। स्टोक्स ने पहले ही प्लेइंग-11 की घोषणा कर दी है। टीम तीन स्पिनर के साथ मैदान पर उतरी है।

यह साफ हो गया है कि आकर्षण का केंद्र बिंदु स्पिन गेंदबाजी होगी। कप्तान रोहित शर्मा ने भी बुधवार को माना कि पिच से स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलेगी। जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ेगा स्पिनर और धारदार होते जाएंगे। वहीं एंडरसन, वुड जैसे तेज गेंदबाजों के भरोसे रहने वाली इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग-11 की घोषणा करते हुए जैक लीच, टॉम हार्टले और लेग स्पिनर रेहान अहमद के रूप में तीन स्पिन गेंदबाजों को जगह दी है। मार्क वुड टीम के एकमात्र तेज गेंदबाज होंगे। एंडरसन टीम में जगह नहीं बना पाए हैं।

रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की अगुवाई में भारतीय पिचों पर स्पिन गेंदबाजी के आगे उन्हें अब तक के सबसे बड़े टेस्ट से गुजरना होगा। अश्विन 500 टेस्ट विकेट से 10 कदम दूर खड़े हैं, वह सीरीज के पांच टेस्ट खेलते हैं तो 100 टेस्ट पूरे कर लेंगे। हैदराबाद में गुरुवार से इंग्लैंड के बैजबॉल और भारत के स्पिनबॉल (स्पिन गेंदबाजी) के बीच वर्चस्व की लड़ाई शुरू होगी। पहल टेस्ट में दोनों टीमें तीन-तीन स्पिनरों के साथ उतरेंगी। 2012 में भारतीय धरती पर सीरीज जीतने के बाद इंग्लैंड ने भारत में नौ टेस्ट खेले हैं, जिसमें सात में उसे हार मिली है, एक जीता और एक ड्रॉ रहा है।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *