खेल

IND vs SA : द. अफ्रीका से सीरीज ड्रॉ कराने उतरेगा भारत

केपटाउन : बीते छह सप्ताह रोहित शर्मा के लिए किसी बुरे सपने के समान रहे हैं। पहले विश्व कप के फाइनल में दिल तोडऩे वाली हार और अब सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के हाथों पारी और 32 रन से करारी पराजय ने कप्तान रोहित के लिए मुश्किलें खड़ी की हैं। 2023 पीछे छूट चुका है और टीम इंडिया के पास नए वर्ष में नई शुरुआत का मौका है। केपटाउन के न्यूलैंड्स में बुधवार से दूसरा टेस्ट मैच शुरू होने जा रहा है। रोहित शर्मा की टीम के पास पलटवार का मौका है, लेकिन यह आसान नहीं होगा।

भारत कभी भी दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीता है, लेकिन उसके पास इस देश में दूसरी बार टेस्ट सीरीज बराबर करने का मौका है। महेंद्र सिंह धोनी एकमात्र कप्तान हैं, जिन्होंने 2011 में दक्षिण अफ्रीका से 1-1 से टेस्ट सीरीज ड्रॉ की है। रोहित ने यह किया तो धोनी के बाद ऐसा करने वाले दूसरे कप्तान होंगे।

रोहित के लिए बतौर कप्तान ही नहीं बल्कि बल्लेबाज के तौर पर भी इस टेस्ट में अपने को साबित करने की चुनौती होगी। रोहित पहले टेस्ट में रबादा का आसान शिकार बने। वह सेंचुरियन में पांच और शून्य पर आउट हुए। रोहित का दक्षिण अफ्रीका में इस देश के खिलाफ रिकॉर्ड काफी खराब है। वह अब तक एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए हैं। रोहित सेना (द. अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया) देशों में अब तक सिर्फ एक ही शतक लगा पाए हैं। भारत की जीत के लिए रोहित का केपटाउन में चलना जरूरी है। इसके लिए उन्हें रबाडा की काट ढूंढने के साथ अपने को दबावमुक्त भी रखना होगा।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *