खेल

INDvsENG : भारत ने पहले टेस्ट के दूसरे दिन 302 रन बनाए और छह विकेट खोए

हैदराबाद-NewsXpoz : भारत और इंग्लैंड के बीच हैदराबाद में खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन का खेल समाप्त हो चुका है। इंग्लैंड की पहली पारी 246 रन पर सिमट गई थी। इसके जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी में सात विकेट पर 421 रन बना लिए हैं। फिलहाल टीम इंडिया की इंग्लैंड पर 175 रन की बढ़त हो चुकी है। रवींद्र जडेजा 81 रन और अक्षर पटेल 35 रन बनाकर नाबाद हैं।

दूसरे दिन भारत ने एक विकेट पर 119 रन से आगे खेलना शुरू किया और 302 रन जोड़े। भारत को शुक्रवार का पहला झटका यशस्वी जायसवाल के रूप में लगा। जो रूट ने दिन के पहले ही ओवर में उन्हें पवेलियन भेजा। रूट ने उनका कैच अपनी ही गेंद पर लपका। यशस्वी शतक से चूक गए और 80 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, दूसरा झटका शुभमन गिल के रूप में लगा। उन्हें टॉम हार्टले ने बेन डकेट के हाथों कैच कराया। वह 23 रन बना सके। इसके बाद केएल राहुल ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी निभाई। श्रेयस बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में विकेट गंवा बैठे। श्रेयस अय्यर 35 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें रेहान अहमद ने हार्टले के हाथों कैच कराया।

राहुल शतक से चूके : राहुल ने टेस्ट करियर का 14वां अर्धशतक जड़ा। ऐसा लग रहा था कि वह शतक लगा लेंगे, लेकिन 86 रन के निजी स्कोर पर उन्हें हार्टले ने रेहान अहमद के हाथों कैच कराया। आउट होने से पहले राहुल ने रवींद्र जडेजा के साथ 65 रन की साझेदारी निभाई। इसके बाद जडेजा और केएस भरत ने मोर्चा संभाला दोनों ने 68 रन की साझेदारी निभाई। जडेजा ने टेस्ट करियर का 20वां अर्धशतक लगाया।

जो रूट ने इस मैच में दूसरी सफलता हासिल की। उन्होंने केएस भरत को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। भरत 41 रन बना सके। भारत को 358 के स्कोर पर सातवां झटका लगा। रविचंद्रन अश्विन एक रन बनाकर रन आउट हो गए। अश्विन और जडेजा एक समय पर एक ही छोर पर थे। हालांकि, जडेजा पहले क्रीज के अंदर आए तो अश्विन को रन आउट दिया गया। इसके बाद जडेजा ने अक्षर के साथ अब तक आठवें विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी कर ली है।

जडेजा ने बल्ले से किया कमाल : जडेजा 155 गेंद में सात चौके और दो छक्के की मदद से 81 रन और अक्षर 62 गेंद में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 35 रन बनाकर खेल रहे हैं। इंग्लैंड की ओर से हार्टले और रूट को दो-दो विकेट मिले हैं। जैक लीच और रेहान अहमद को एक-एक विकेट मिला।

मैच में पहले दिन क्या हुआ? : पहले दिन 11 विकेट गिरे और 365 रन बने। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत अच्छी रही थी। जैक क्राउली और बेन डकेट ने पहले विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की। एक वक्त 12वें ओवर में स्कोर बिना कोई विकेट गंवाए 55 रन था, इसके बाद 16वें ओवर में टीम ने तीन रन बनाने में तीन विकेट गंवा दिए। इंग्लैंड का स्कोर 58 रन पर तीन विकेट हो गया। डकेट 35 रन और ओली पोप एक रन बनाकर आउट हुए। वहीं, क्राउली 20 रन बना सके। डकेट और क्राउली को अश्विन ने पवेलियन भेजा। वहीं, पोप को जडेजा ने आउट किया।

लंच तक इंग्लैंड का स्कोर तीन विकेट पर 108 रन था। लंच के ठीक बाद बेयरस्टो और रूट आउट हो गए। अक्षर ने बेयरस्टो को क्लीन बोल्ड किया। वह 37 रन बना सके। वहीं, जडेजा ने जो रूट को जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच कराया। वह 60 गेंद में 29 रन बना सके। बेन फोक्स चार रन बनाकर अक्षर का दूसरा शिकार बने। वहीं, बुमराह ने भी विकेट का खाता खोलते हुए रेहान अहमद को विकेटकीपर केएस भरत के हाथों कैच कराया। इंग्लैंड को आठवां झटका जडेजा ने दिया। उन्होंने टॉम हार्टले को क्लीन बोल्ड किया। वहीं, अश्विन ने मार्क वुड और बुमराह ने स्टोक्स को क्लीन बोल्ड कर इंग्लैंड की पारी 246 रन पर समेट दी। आउट होने से पहले स्टोक्स ने 88 गेंद पर छह चौके और तीन छक्के की मदद से 70 रन बनाए। अश्विन और जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि बुमराह और अक्षर को दो-दो विकेट मिले।

रोहित-यशस्वी की आक्रामक बल्लेबाजी : रोहित और यशस्वी ने भारत को आक्रामक शुरुआत दिलाई। भारत ने 12 ओवर में बिना विकेट गंवाए 80 रन बना लिए थे। टीम इंडिया करीब सात के रन रेट से स्कोर कर रही थी। रोहित के आउट होने तक ऐसा ही जारी रहा। रोहित बड़े शॉट के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें जैक लीच ने स्टोक्स के हाथों कैच कराया। वह 27 गेंद में तीन चौके की मदद से 24 रन बना सके। रोहित 13वें ओवर में आउट हुए और उसके बाद टीम इंडिया ने लगभग 10 ओवर में महज 39 रन ही जोड़े।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *