खेल

INDvsSA : पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका 55 रन पर सिमटी, भारत ने बनाये 153 रन 

नई दिल्ली/केपटाउन-NewsXpoz : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला केपटाउन के न्यूलैंड्स ग्राउंड खेला जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 55 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने 153 रन बनाकर 98 रन की बढ़त ली। पहले दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 62/3 है। पहली पारी के आधार पर भारत के पास 36 रन की बढ़त है। सेंचुरियन में पहला टेस्ट जीतकर दक्षिण अफ्रीका सीरीज में 1-0 से आगे है। टीम इंडिया दूसरे टेस्ट को जीतकर सीरीज बराबरी पर समाप्त करना चाहेगी।

पहले दिन का खेल खत्म : केपटाउन में पहले दिन का खेल खत्म हो चुका है। दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 62/3 है। एडेन मार्करम 36 रन और डेविड बेडिंगहम सात रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत के पास अभी भी 36 रन की बढ़त है और दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के सात विकेट बचे हुए हैं। दूसरी पारी में भारत के लिए मुकेश कुमार ने दो और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट लिया है। डीन एल्गर 12 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। टोनी डी जॉर्जी और ट्रिस्टन स्टब्स एक रन बनाकर आउट हुए।

दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में क्या हुआ? : दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 55 रन पर सिमट गई। भारतीय गेंदबाजों ने इस मैच में कमाल का प्रदर्शन किया। मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा छह विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार को दो-दो विकेट मिले। दक्षिण अफ्रीका के सिर्फ दो बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छू पाए। काइल वेरेने ने 15 रन बनाए और डेविड बेडिंगहम ने 12 रन का योगदान दिया। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाए। एडेन मार्करम (2 रन), डीन एल्गर (4 रन), टोनी डी जॉर्जी (2 रन), ट्रिस्टन स्टब्स (3 रन), मार्को यानसेन (0 रन), केशव महाराज (3 रन), कगिसो रबाडा (5 रन), नांद्रे बर्गर (4 रन) पर आउट हुए।

भारत की पहली पारी में क्या हुआ? : भारत की पहली पारी 153 रन पर सिमट गई। भारत के सिर्फ तीन बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छू पाए। कप्तान रोहित ने 39 रन की पारी खेली। शुभमन गिल ने 36 रन का योगदान दिया और विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए। इन तीनों के अलावा सिर्फ लोकेश राहुल ही अपना खाता खोल सके। उन्होंने आठ रन बनाए। यशस्वी जायसवाल, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और मुकेश कुमार अपना खाता नहीं खोल पाए। हालांकि, मुकेश ने किसी गेंद का सामना नहीं किया। दक्षिण अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी और नांद्रे बर्गर ने तीन-तीन विकेट लिए। एक भारतीय बल्लेबाज रन आउट हुआ। पहली पारी के आधार पर भारत को 98 रन की बढ़त मिली।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *