खेल

INDW vs ENGW : पहले टी20 में इंग्लैंड ने भारत को 38 रन से हराया

नई दिल्ली : शेफाली वर्मा ने काफी कोशिश की लेकिन वह टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में जीत नहीं दिला पाईं. इंग्लैंड के 198 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा (42 गेंद में 52 रन, नौ चौके) के अर्धशतक के बावजूद छह विकेट पर 159 रन ही बना सकी. इससे पहले नैट स्किवर ब्रंट और डैनी वाट के अर्धशतक और दोनों के बीच तीसरे विकेट की रिकॉर्ड सेंचुरी पार्टनरशिप से इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम ने पहले टी20 मैच में भारत को 38 रन से हराया. इंग्लैंड की ओर से बाएं हाथ की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन ने 15 रन देकर तीन विकेट चटकाए.

इंग्लैंड ने इससे पहले स्किवर ब्रंट (53 गेंद में 77 रन, 13 चौके) और डैनी (47 गेंद में 75 रन, आठ चौके, दो छक्के) के बीच तीसरे विकेट की 138 रन की साझेदारी से छह विकेट पर 197 रन बनाए. इन दोनों ने उस समय भारत के खिलाफ इंग्लैंड की ओर से पहली शतकीय साझेदारी की जब टीम पहले ओवर में ही दो रन पर दो विकेट गंवाने के बाद संकट में थी. भारत की ओर से रेणुका सिंह सबसे सफल गेंदबाज रहीं जिन्होंने 27 रन देकर तीन विकेट चटकाए. पूजा वस्त्रकार और डेब्यू कर रही श्रेयंका पाटिल काफी महंगी साबित हुईं. दोनों ने चार-चार ओवर में समान 44 रन दिए. श्रेयंका को दो विकेट मिले जबकि पूजा की झोली खाली रही.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरुआत भी खराब रही. सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (06) तीसरे ओवर में स्किवर ब्रंट की गेंद को पूरी तरह से चूककर बोल्ड हो गई. सलामी बल्लेबाज शेफाली ने पांचवें ओवर में स्किवर ब्रंट पर तीन चौके मारे और कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ मिलकर पावर प्ले में टीम का स्कोर दो विकेट पर 53 रन तक पहुंचाया. हरमनप्रीत ने नौवें ओवर में बाएं हाथ की तेज गेंदबाज फ्रेया कैंप के ओवर में एक छक्का और दो चौके मारे. सोफी एक्लेस्टोन ने हालांकि हरमनप्रीत को बोल्ड करके शेफाली के साथ उनकी 41 रन की साझेदारी तोड़ी. उन्होंने 26 रन बनाए.

विकेटकीपर बल्लेबाज रिचा घोष (21) ने आते ही सारा ग्लेन पर चौके और छक्के के साथ तेवर दिखाए. शेफाली ने लॉरेन बेल पर चौके के साथ 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. रिचा हालांकि इसके बाद सारा की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लॉन्ग ऑन पर कैप्सी को कैच दे बैठीं. शेफाली ने इसी ओवर में एक रन के साथ 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. भारत को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 74 रन की दरकार थी. शेफाली भी 17वें ओवर में सोफी की गेंद को हवा में लहराकर सारा को कैच दे बैठीं, जिससे भारत की जीत की रही सही उम्मीद भी टूट गई.

इससे पहले हरमनप्रीत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. तेज गेंदबाज रेणुका ने पहले ही ओवर में लगातार गेंदों पर सोफिया डंक्ले (01) और एलिस कैप्से (00) को बोल्ड करके कप्तान के फैसले को सही साबित करने का प्रयास किया. भारतीय गेंदबाजों के पास हालांकि स्किवर ब्रंट और डैनी की जोड़ी का कोई जवाब नहीं था और टीम को अगली सफलता के लिए 14 ओवर से अधिक समय तक इंतजार करना पड़ा. डैनी ने तीसरे ओवर में रेणुका पर पारी का पहला चौका मारा जबकि स्किवर ब्रंट ने दीप्ति शर्मा पर दो चौके जड़े. इंग्लैंड ने पावर प्ले में दो विकेट पर 44 रन बनाए.

डैनी ने डेब्यू कर रही सेइका इशाक पर भी लगातार दो चौके मारे और फिर दीप्ति पर पारी का पहला छक्का जड़ा. श्रेयंका का पारी का 12वां ओवर घटना प्रधान रहा. इसी ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा हुआ जिसके बाद डैनी ने छक्के के साथ 34 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. डैनी हालांकि इसी ओवर में भाग्यशाली रही जब ऑफ स्पिनर श्रेयंका की गेंद पर पूजा ने लांग ऑन पर उनका कैच टपका दिया. स्किवर ब्रंट ने भी सेइका पर चौके के साथ 36 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. डैनी हालांकि 16वें ओवर में सेइका पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में स्टंप हो गईं.

स्किवर ब्रंट ने अगले ओवर में पूजा पर चार चौकों के साथ 19 रन बटोरे, लेकिन श्रेयंका ने अगले ओवर में कप्तान हीथर नाइट (06) को बोल्ड कर दिया. रेणुका ने 19वें ओवर में स्किवर ब्रंट को भी विकेट के पीछे रिचा घोष के हाथों कैच कराया. ऐमी जोंस (नौ गेंद में 23 रन) ने श्रेयंका के पारी के अंतिम ओवर में विकेट गंवाने से पहले लगातार गेंदों पर एक छक्का और दो चौके जड़कर टीम का स्कोर 200 रन के करीब पहुंचाया.

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *