दमदार जीत के साथ खत्म हुआ जेम्स एंडरसन का करियर, वेस्टइंडीज की बड़ी हार 

james-anderson

नई दिल्ली : लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड ने दमदार जीत के साथ टेस्ट सीरीज में अपना खाता खोला. वेस्टइंडीज को इंग्लैंड ने मैच के तीसरे ही दिन बुरी तरह हरा दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 371 रन बनाए और जवाब में वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 121 और दूसरी पारी में 136 पर ऑल आउट हो गई. इंग्लैंड की जीत के हीरो गस एटकिंसन रहे जिन्होंने पहली पारी में 7 और दूसरी पारी में 5 विकेट अपने नाम किए. वैसे इस मैच में जीत के साथ ही जेम्स एंडरसन का करियर भी समाप्त हो गया. इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज का ये आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला था.

एंडरसन का करियर समाप्त : जेम्स एंडरसन का करियर 22 साल लंबा रहा. इस खिलाड़ी ने साल 2002 में डेब्यू किया था. वहीं उन्होंने पहला टेस्ट 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला. एंडरसन ने अपने करियर में 188 टेस्ट खेले और इस दौरान उन्होंने 704 विकेट अपने नाम किए. एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 700 से ज्यादा विकेट लेने वाले इकलौते तेज गेंदबाज हैं. वनडे में भी एंडरसन ने 269 विकेट हासिल किए और टी20 में उनके नाम 18 विकेट रहे.

इंग्लैंड का दमदार खेल : इंग्लैंड की टीम ने लॉर्ड्स में सिक्के की बाजी जीतकर पहले फील्डिंग चुनी. वेस्टंडीज की टीम इंग्लैंड की मुश्किल परिस्थितियों में विकेट पर जम ही नहीं सकी. पहली पारी में सबसे पहले कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट के विकेट के साथ खत्म हुआ. ब्रेथवेट सिर्फ 6 रन बना सके और उनका विकेट एटकिंसन ने लिया. ये गस एटकिंसन का पहला टेस्ट विकेट भी था. इसके बाद वो किर्क मैकेंजी का विकेट ले गए. देखते ही देखते एटकिंसन ने पहली पारी में 7 विकेट चटकाते हुए वेस्टइंडीज को सिर्फ 121 रनों पर ढेर कर दिया.

इंग्लैंड का दमदार जवाब : इंग्लैंड ने जवाब में अच्छी शुरुआत तो नहीं की लेकिन इसके बावजूद ये टीम 371 रनों तक पहुंच गई. ओपनर जैक क्राउली ने 89 गेंदों में 76 रन बनाए. ऑली पोप ने 57, जो रूट ने 68 और हैरी ब्रूक ने 50 रनों की पारी खेली. अपना पहला टेस्ट खेल रहे विकेटकीपर जेमी स्मिथ ने 70 रनों की बेहतरीन पारी खेली.

दूसरी पारी में भी विंडीज फेल : वेस्टइंडीज की टीम दूसरी पारी में भी फेल हो गई. एक बार फिर कप्तान क्रेग ब्रेथवेट पहला शिकार बने. इस बार वो जेम्स एंडरसन के हाथों आउट हुए. किर्क मैकेंजी खाता तक नहीं खोल पाए, उन्हें बेन स्टोक्स ने आउट किया. मिकाइल लुईस ने भी 14 ही रन बनाए, वो भी स्टोक्स का शिकार हुआ. इसके बाद मिडिल ऑर्डर को गस एटकिंसन ने तबाह कर दिया. उन्होंने कैवेम हॉज, जेसन होल्डर,अल्जारी जोसफ, शेमार जोसफ और जेडन सील्स का विकेट झटक इंग्लैंड को जीत दिला दी.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *