मप्र : मोहर्रम पर्व पर चौकी धोने के जुलूस पर पानी फेंकने से आक्रोशित हुआ मुस्लिम समाज 

MP-Rajgarh-Dispute

राजगढ़-NewsXpoz : मध्य प्रदेश के राजगढ़ में मोहर्रम पर्व पर चौकी धोने के जुलूस पर पानी फेंकने का मामला सामने आया है। आक्रोशित मुस्लिम समाज ने पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है। मामला रविवार देर रात का है।

रविवार को देर शाम चांद नजर आया और उसके बाद मुहर्रम पर्व की शुरुआत हो गई। जुलूस के तौर पर चौकी धोने के लिए कर्बला (मान्यता के अनुसार नदी का घाट) पर जाने की परंपरा का निर्वहन हुआ। पुलिस-प्रशासन की व्यवस्था चाक-चौबंद थी। इसके बाद भी रात दस बजे के लगभग मुस्लिम धर्मावलंबी जुलूस के रूप में चौकी धोने के लिए कर्बला गए। देर रात 11 बजे के लगभग लौटने के दौरान किला दरवाजे के पास किसी एक मकान में से कुछ लोगों ने कथित तौर पर जुलूस में शामिल लोगों पर पानी फेंक। यह घटनाक्रम लगभग दो से तीन बार हुआ। देखते ही देखते बवाल मच गया।

जुलूस की भीड़ घटनास्थल पर ही सैकड़ों की संख्या में जुट गई। लगभग 15 से 20 मिनट तक भीड़ वहां से हिली नहीं। जुलूस के साथ मौजूद राजगढ़ एसडीओपी वा थाना प्रभारी के साथ ही मुस्लिम धर्म के जिम्मेदार लोगों ने भीड़ को समझाइश दी और थाने चलकर अपना पक्ष रखने को कहा। एकत्रित भीड़ इसके बाद आगे बढ़ी। देर रात राजगढ़ में मुस्लिम समाज के जिम्मेदार लोग थाने पहुंचे और अपनी बात रखी। सोमवार सुबह कोतवाली थाने से प्राप्त जानकारी के मुताबिक जुलूस पर पानी फैंकने वाली हरकत आठवी कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों से हो गई थी। घटना के बाद वे लोग इतने डर गए कि पुलिस मौके पर पहुंची तो उन्होंने दरवाजा ही नहीं खोला। इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *