खेल

U-19WC : ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को सेफा में पटका, फाइनल में भारत से टक्कर 

नई दिल्ली-NewsXpoz : अंडर-19 वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल मैच बेहद ही रोमांचक रहा. आखिरी ओवर तक तक इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को मात्र 1 विकेट से हरा दिया. अब ऑस्ट्रेलिया का सामना भारत से 11 फरवरी को टूर्नामेंट के खिताबी मैच में होगा. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को निर्धारित 50 ओवर में 7 गेंदें शेष रहते 179 रनों पर रोक दिया. पाकिस्तान से मिले टारगेट का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाकर जीत दर्ज कर ली. विनिंग रन रफ मैकमिलन के बल्ले से आए. मोहम्मद जीशान की गेंद बल्ले अंदरूनी का किनारा लेते हुए फाइन लेग की दिशा में निकल गई.

पाक बल्लेबाजों ने टेके घुटने : टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान कि टीम पूरे ओवर भी बल्लेबाजी नहीं कर सकी. पाकिस्तान 48.5 ओवर में 179 रन पर ऑलआउट हो गया. इसकी बड़ी वजह रहे ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज टॉम स्ट्रेकर। उन्होंने घातक गेंदबाजी करते हुए अपने 9.5 ओवर में 24 रन देकर 6 बल्लेबाजों को आउट किया. स्ट्रेकर ने शामिल हुसैन, अजान ओवैस, कप्‍तान साद बैग, उबैद शाह, मोहम्‍मद जीशान और अली रजा को टॉम ने पवेलियन का रास्ता दिखाया. हालांकि, अजान अवैस और अराफत मिन्हास ने अर्धशतक जड़े. दोनों के बल्ले से 52-52 रन निकले. अजान ने 3 चौके लगाए. वहीं, अराफत 9 चौके जड़े. इन रनों के दम पर पाकिस्तान की टीम एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाई. ओपनर शामिल हुसैन ने 17 रन बनाए. टीम के बाकी बल्लेबाज दहाई का स्कोर भी नहीं छू सके.

लड़खड़ाने के बावजूद जीता ऑस्ट्रेलिया : टारगेट के पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की ठीक-ठाक शुरुआती रही. टीम के ओपनर्स ने पहले विकेट के लिए 33 रन जोड़े. इसके बाद टीम को लगातार 4 झटके लगे. स्कोर 59 रन पर 4 विकेट हो गया. पांचवें विकेट के लिए फिर 43 रन की साझेदारी हुई, जिसे अराफत मिन्हास ने तोड़ा. अर्धशतक लगाकर बल्लेबाजी कर रहे हैरी डिक्सन 50 रन बनाकर आउट हो गए. छठे विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी ने ऑस्ट्रेलिया को 146 रन तक पहुंचाया. इसके बाद टीम के बैक टू बैक 3 विकेट गिर गए. जमे हुए बल्लेबाज ओलिवर पीक(49 रन) और टॉम कैम्पबेल (25 रन) पवेलियन लौट चुके थे. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक समय पर 9 विकेट के नुकसान पर 164 रन था. पाकिस्तान की जीत लगभग तय हो गई थी, लेकिन रफ मैकमिलन और कल्लुम विडलर के बीच आखिरी विकेट की नाबाद 17 रन की पार्टनरशिप ने पाकिस्तान के जबड़े से जीत छीन ली.

भारत से होगी खिताबी भिड़ंत : ऑस्ट्रलिया का सामना भारत से इस टूर्नामेंट के फाइनल मैच में 11 फरवरी(संडे) को होना है. भारत ने फिनाले तक का अपना सफर बिना किसी हार के साथ पूरा किया है. भारत ने अपने सभी 6 मैच जीते हैं. वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने भी अपने सारे मैच जीते हैं. ऐसे में फाइनल मैच बेहद ही रोमांचक होने वाला है. भारत अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में लगातार पांचवीं बार पहुंचा है. बता दें कि भारत ने 5 बार अंडर-19 वर्ल्ड कप ट्रॉफी भी उठाई है.

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *