खेल

W-Cup : बांग्लादेश ने श्रीलंका को 3 विकेट से हराया, श्रीलंका सेमीफाइनल से बाहर

नई दिल्ली-NewsXpoz : बांग्लादेश ने श्रीलंका को नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए वर्ल्ड कप मैच में 3 विकेट से हरा दिया है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम 50 ओवर में 279 रन पर ऑल आउट हो गई. श्रीलंका ने बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 280 रनों का टारगेट रखा. लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम ने 41.1 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 282 रन बनाते हुए मैच जीत किया. वर्ल्ड कप 2023 में बांग्लादेश को लगातार 6 मैचों में हार के बाद ये जीत मिली है. बांग्लादेश के लिए नजमुल हसन शान्तो ने सबसे ज्यादा 90 रन बनाए. बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने 82 रनों की पारी खेली.

बांग्लादेश ने श्रीलंका को किया वर्ल्ड कप से बाहर : बांग्लादेश ने इस जीत के साथ लगातार छह हार के क्रम को भी तोड़ दिया. टीम अब आठ मैच में दो जीत से चार अंक के साथ सातवें स्थान पर पहुंच गई है. श्रीलंका भी आठ मैच में दो जीत से चार अंक के साथ आठवें स्थान पर है. बांग्लादेश ने श्रीलंका को सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर कर दिया और अपनी चैंपियन्स ट्रॉफी में जगह बनाने की उम्मीद जीवित रखी. पाकिस्तान और आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 की टॉप 7 टीम पाकिस्तान में 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करेंगी. श्रीलंका के लिए दिलशान मदुशंका (69 रन पर तीन विकेट), एंजेलो मैथ्यूज (39 रन पर दो विकेट) और महीश तीक्षणा (44 रन पर दो विकेट) ने शानदार गेंदबाजी की, लेकिन टीम को हार से नहीं बचा पाए.

श्रीलंका ने बांग्लादेश को 280 रन का लक्ष्य दिया : श्रीलंका चरिथ असलंका के जुझारू शतक के बावजूद बांग्लादेश के खिलाफ 279 रन पर सिमट गया. असलंका ने अपने दूसरे शतक के दौरान 105 गेंद में पांच छक्कों और छह चौकों से 108 रन की पारी खेली. उन्होंने धनंजय डिसिल्वा (34) के साथ छठे विकेट के लिए 78 और सदीरा समरविक्रम (41) के साथ चौथे विकेट के लिए 63 रन जोड़े, लेकिन इसके बावजूद टीम 49.3 ओवर में आउट हो गई.

तंजीम हसन ने तीन विकेट चटकाए : बांग्लादेश की ओर से तेज गेंदबाज तंजीम हसन सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 80 रन देकर तीन विकेट चटकाए. शरीफुल इस्लाम (52 रन पर दो विकेट) और कप्तान शाकिब अल हसन (57 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट हासिल किए. बांग्लादेश की सटीक गेंदबाजी के सामने श्रीलंका ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए. असलंका के अलावा कोई भी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाया.

शरीफुल ने कुसाल परेरा को पवेलियन भेज दिया : पाकिस्तान में 2025 में होने वाली चैंपियन्स ट्रॉफी के लिहाज से यह मैच काफी महत्वपूर्ण है. मेजबान पाकिस्तान के अलावा टूर्नामेंट की शीर्ष सात टीम चैंपियन्स ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करेंगी. श्रीलंका अभी चार अंक के साथ सातवें जबकि बांग्लादेश दो अंक के साथ नौवें स्थान पर चल रहा है. शाकिब ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. शरीफुल ने पहले ही ओवर में कुसाल परेरा (04) को पवेलियन भेज दिया जिनका विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम ने बाईं ओर गोता लगाते हुए शानदार कैच लपका.

मेंडिस ने तंजीम पर छक्का जड़ा : सलामी बल्लेबाज पाथुम निसांका (41) अच्छी लय में दिखे. उन्होंने शरीफुल के दो ओवर में चार चौके मारे जबकि तंजीम का स्वागत लगातार दो चौकों के साथ किया. कप्तान कुसाल मेंडिस ने धीमी शुरुआत की और 14वीं गेंद पर एक रन के साथ खाता खोला. मेंडिस ने तंजीम पर पारी का पहला छक्का जड़ा, लेकिन शाकिब के अगले ओवर में बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लॉन्ग ऑन पर शरीफुल को कैच दे बैठे. उन्होंने 30 गेंद में 19 रन बनाए.

समरविक्रम और असलंका ने पारी को संभाला : निसांका भी तंजीम के अगले ओवर में गेंद को विकेटों पर खेल गए जिससे श्रीलंका का स्कोर 13वें ओवर में तीन विकेट पर 72 रन हो गया. उन्होंने 36 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके मारे. समरविक्रम और असलंका ने इसके बाद पारी को संभाला. असलंका ने शाकिब और तंजीम पर छक्के मारे. समरविक्रम ने मेहदी हसन मिराज पर लगातार दो चौकों के साथ 18वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. समरविक्रम हालांकि जब अच्छी लय में दिख रहे थे, तब शाकिब की गेंद पर महमूदुल्लाह को कैच थमा बैठे. उन्होंने 42 गेंद का सामना करते हुए चार चौके मारे.

एंजेलो मैथ्यूज ‘टाइम आउट’ हुए : एंजेलो मैथ्यूज इसके बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ‘टाइम आउट’ होने वाले पहले बल्लेबाज बने. मैथ्यूज जैसे ही क्रीज पहुंचे और हेलमेट लगाने लगे तो उसका स्ट्रैप टूट गया. उन्होंने ड्रेसिंग रूम से दूसरा हेलमेट लाने का इशारा किया, लेकिन इसमें दो मिनट से अधिक का समय लग गया. इस बीच शाकिब ने मैथ्यूज के खिलाफ टाइम आउट की अपील की और अंपायर मराइस इरासमस ने उन्हें आउट करार दे दिया.

मैथ्यूज ने अंपायर और शाकिब से बात की : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह पहली बार हुआ जब अगली गेंद फेंके जाने से पहले ही दूसरा बल्लेबाज आउट हो गया. मैथ्यूज ने अंपायर और शाकिब से बात की और अपने हेलमेट का टूटा हुआ स्ट्रैप भी दिखाया, लेकिन बांग्लादेश के कप्तान ने अपील वापस लेने से इनकार कर दिया और श्रीलंका के बल्लेबाज को वापस लौटना पड़ा. इससे श्रीलंका का स्कोर पांच विकेट पर 135 रन हो गया. असलंका ने तंजीम पर चौके के साथ 56 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और फिर इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में दो चौके भी मारे.

असलंका ने शतक पूरा किया : धनंजय असलंका का अच्छा साथ निभा रहे थे. उन्होंने शाकिब पर छक्का भी जड़ा लेकिन मेहदी हसन मिराज की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में स्टंप हो गए. असलंका ने इसके बाद तीक्षणा के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने 45वें ओवर में टीम का स्कोर 250 रन के पार पहुंचाया. तीक्षणा हालांकि 31 गेंद में 22 रन बनाने के बाद शरीफुल की गेंद पर थर्ड मैन पर स्थानापन्न खिलाड़ी नासुम अहमद को कैच देकर पवेलियन लौटे. असलंका ने 48वें ओवर में शरीफुल की गेंद पर चौका और फिर दो रन के साथ 101 गेंद में शतक पूरा किया. उन्होंने अगले ओवर में तंजीम पर छक्का जड़ा, लेकिन अगली गेंद पर लिटन दास को कैच दे बैठे. तंजीम ने इसी ओवर में कासुन रजिता (00) को आउट किया और फिर दुष्मंता चमीरा (04) के रन आउट होने से श्रीलंका की पारी का अंत हुआ.

Plz Download the App for Latest Updated News : NewsXpoz 

Posted & Updated by : Rajeev Sinha 

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *