Xpoz-स्पेशलखेल

W-Cup : भारत के साथ फाइनल में 20 साल बाद एक बार फिर भिड़ेगी ऑस्ट्रेलिया

नई दिल्ली-NewsXpoz : पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने गुरूवार को दूसरे सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को तीन विकेट से हराकर अपने आठवें वर्ल्ड कप फाइनल में जगह बनाई है, जिसमें 19 नवंबर को अहमदाबाद में उसका सामना मेजबान भारत से होगा. 20 साल बाद एक बार फिर भारत का सामना वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से होगा. 23 मार्च 2003 का वो वर्ल्ड कप फाइनल भला कौन भूल सकता है, जब ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत को 125 रनों से हराकर खिताब जीतने का सपना तोड़ा था.

20 साल बाद फिर वर्ल्ड कप फाइनल में भिड़ेंगे भारत और ऑस्ट्रेलिया : ऑस्ट्रेलिया से 2003 वर्ल्ड कप का फाइनल हारने वाली टीम इंडिया के कप्तान तब सौरव गांगुली थे और उस वर्ल्ड कप में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा 673 रन बनाए थे. भारत सचिन तेंदुलकर के 673 रनों के बावजूद खिताब जीतने में कामयाब नहीं हो पाया. 2003 वर्ल्ड कप फाइनल की हार से सचिन तेंदुलकर समेत भारत के सभी क्रिकेट फैंस का दिल टूट गया था, लेकिन अब भारत के पास उसी हार का बदला लेने का बहुत सुनहरा मौका है. भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें 20 साल बाद एक बाद फिर वर्ल्ड कप के फाइनल में आमने-सामने होंगी.

भारत और ऑस्ट्रेलिया में कौन किस पर भारी : वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो अभी तक दोनों टीमों के बीच कुल 13 मैच खेले गए हैं. वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ कुल 8 मैच जीते हैं. वहीं, भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप के इतिहास में कुल 5 मैच जीते हैं. भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप में पहला मैच 1983 में जीता था. कपिल देव की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने तब कंगारू टीम को 118 रनों से मात दी थी.

भारत की नजरें ऑस्ट्रेलिया को हराकर खिताब जीतने पर : वर्ल्ड कप में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा मैच 1987 में 56 रनों से जीता था. 2011 वर्ल्ड कप में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को क्वार्टर फाइनल में 5 विकेट से शिकस्त दी थी. 2019 वर्ल्ड कप में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से मात दी थी. 2023 वर्ल्ड कप में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चेन्नई में खेले गए लीग मैच में 6 विकेट से हराया था. अब भारत की नजरें ऑस्ट्रेलिया को 2023 वर्ल्ड कप के फाइनल में हराकर खिताब जीतने पर है.

Plz Download the App for Latest Updated News : NewsXpoz 

Posted & Updated by : Rajeev Sinha 

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *