धनबाद : मादक पदार्थों के दुरुपयोग को लेकर निकाली गई साइकिल रैली

Dhn-Cycle-Railly

धनबाद : मादक पदार्थों के दुरुपयोग के विरुद्ध जागरूकता को लेकर मंगलवार को समाज कल्याण विभाग के द्वारा जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूली बच्चों ने साइकिल से इस रैली में हिस्सा लिया।

जागरूकता रैली को जिला समाज कल्याण पदाधिकारी अनिता कुजूर एवं डीपीएम जेएसएलपीएस शैलेश रंजन द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह जागरूकता रैली सिटी सेंटर से शुरू हो कर रणधीर वर्मा चौक तक गई। रैली के समापन पर सभी ने नशा के खिलाफ शपथ भी लिया।

कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती अनिता कुजूर ने मादक पदार्थों के दुरुपयोग से बचने के लिए समाज से अपील की। उन्होंने कहा कि नशा एक सामाजिक बुराई है, इसका सेवन किसी भी प्रकार से हितकारी नहीं है। नशा शरीर में रोगों और आपराधिक गतिविधियों की जड़ है। नशे का सेवन करने वाला व्यक्ति समाज में अपना मान-सम्मान खो देता है। लोगों के साथ परिवार और समाज के विकास में नशा सबसे बड़ी रुकावट है।

नशा एक अभिशाप है, जो दिन प्रतिदिन समाज में धुएं की तरह फैलती जा रही है। नशे के कारण लोग हिंसा, शोषण, दुर्घटना आदि के शिकार हो रहे है। नशा एक सामाजिक समस्या है जो दीमक की तरह परिवार, समाज और देश को विनाश की ओर ले जा रहा है। नशा के कारण लोगों की शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और आर्थिक स्थिति खराब हो जाती है।

मौके पर जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी, डीपीएम जेएसएलपीएस, पुलिस पदाधिकारी समेत अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *