केरल : वायनाड में भूस्खलन में सैकड़ों लोग फंसे,  एक बच्चे की मौत; बारिश के कारण रेस्क्यू में बाधा

Kerala-LandSlide-Wayanad

वायनाड-NewsXpoz : केरल के वायनाड जिले में भूस्खलन के कारण जानमाल का बड़ा नुकसान होने की आशंका है। मेप्पाडी के पास अलग-अलग पहाड़ी इलाकों में मंगलवार तड़के भूस्खलन के बाद सैकड़ों लोग फंस गए। केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने बताया कि प्रभावित इलाकों में रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए कई दलों को भेजा गया है। प्रभावित क्षेत्रों के स्थानीय लोगों का कहना है कि बड़ी संख्या में लोगों के फंसे होने की आशंका है। भारी वर्षा के कारण बचाव कार्य में बाधा आ रही है।

राज्य सरकार के मंत्री करेंगे बचाव गतिविधियों का नेतृत्व : वायनाड के स्थानीय अधिकारियों ने एक बच्चे की मौत होने की पुष्टि की है। वायनाड जिला अधिकारियों के अनुसार, थोंडेरनाद गांव में रहने वाले नेपाली परिवार के एक वर्षीय बच्चे की भूस्खलन में मौत हो गई। मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी बयान के मुताबिक राज्य के मंत्री बचाव गतिविधियों का नेतृत्व करने के लिए वायनाड जिले में पहुंचेंगे।

भारी बारिश के बाद भूस्खलन : मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने बताया कि सभी सरकारी एजेंसियां राहत और बचाव कार्य में एकजुट होकर नागरिकों की मदद कर रही हैं। स्वास्थ्य विभाग के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने एक नियंत्रण कक्ष खोला है और आपातकालीन फोन नंबर 9656938689, 8086010833 जारी किए हैं। इसके अलावा, वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर एमआई-17 और एक एएलएच सुबह साढ़े सात बजे सुलूर से उड़ान भरेंगे।

राहत और बचाव कार्यों में NDRF से भी मदद : केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक अग्निशमन और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमों को वायनाड और भूस्खलन प्रभावित इलाकों में तैनात किया गया है। एनडीआरएफ की एक अतिरिक्त टीम भी वायनाड भेजी गई है। केएसडीएमए ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर मंगलवार तड़के भूस्खलन की जानकारी दी। इस पोस्ट के अनुसार, कन्नूर रक्षा सुरक्षा कोर की दो टीमों को भी राहत और बचाव कार्यों में मदद के लिए वायनाड जाने का निर्देश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *