NASA ने जारी किया खौफनाक वीडियो! भारत समेत पूरी दुनिया पर मंडरा रहे CO2 के बादल

Nasa-Earth

नई दिल्ली : ग्लोबल वार्मिंग की वजह से धरती का तापमान बढ़ता जा रहा है। ज्यादातर विकसित देश अधिक से अधिक मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन कर रहे हैं। इसी बीच अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (NASA) ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें पूरी दुनिया पर कार्बन डाइऑक्साइड (Co2) के बादल दिख रहे हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि भारत समेत पूरी दुनिया में कार्बन डाइऑक्साइड के बादल छाए हुए हैं।

यह मैप खास कंप्यूटर और मॉडल्स के जरिए बनाया गया है। वीडियो में दिख रहा है कि कैसे कार्बन डाइऑक्साइड हमारे वायुमंडल में घुल रहे हैं। नासा के साइंटिस्ट लेसली ओट के अनुसार, चीन अमेरिका और दक्षिण एशिया से सबसे ज्यादा कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन हो रहा है।

कार्बन डाइऑक्साइड का यह मैप GEOS नामक मॉडल का उपयोग करके बनाया गया, जो गोडार्ड अर्थ ऑब्जर्विंग सिस्टम का संक्षिप्त रूप है।

GEOS एक हाई-रिजॉल्यूशन वाला मौसम पुनर्विश्लेषण मॉडल है, जो सुपरकंप्यूटर के जरिए ऑपरेट किया जाता है। इस सिस्टम के जरिए वायुमंडल की गतिविधियों पर नजर रखा जाता है।

अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में ज्यादातर कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन जंगल की आग से फैल रहा है। वहीं, तेल और कोयले के जलने की वजह से भी कार्बन डाईऑक्साइड निकल रहा है। नासा की रिपोर्ट के मुताबिक, मई 2024 में वायुमंडल में कुछ जगहों पर कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा 427 पार्ट्स प्रति मिलियन दर्ज की गई है।

गौरतलब है कि कार्बन धरती पर इंसानों के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है। कार्बन जीवन का मूल निर्माण खंड है और जीवित जीवों के शरीर को बनाने में मदद करता है। कुछ मात्रा में धरती पर कार्बन की जरूरत है, लेकिन बड़ी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन से धरती पर गर्मी बढ़ती जाएगी, जिससे ग्लोबल वार्मिंग का खतरा और बढ़ता जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *