वाराणसी : लखनऊ-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव, खिड़की क्षतिग्रस्त

Vande-bharat

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के वाराणसी में गुरुवार को लखनऊ-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव किया गया है. जिससे ट्रेन के एक कोच की खिड़की क्षतिग्रस्त बताई जा रही है. ट्रेन पर पथराव की इस घटना में अभी तक किसी यात्री के घायल होने की खबर नहीं है. पुलिस ने इस घटना के संबंध में जांच शुरू कर दी है.

घटना उस समय की बताई जा रही है जब ट्रेन वाराणसी से रवाना हो रही थी. घटना में C5 कोच की खिड़की क्षतिग्रस्त बताई जा रही है. 22345/22346 पटना-गोमती नगर (लखनऊ) वंदे भारत एक्सप्रेस भारत की 51वीं वंदे भारत एक्सप्रेस है, जो पटना से लखनऊ के बीच चलती है. इस सेमी हाई-स्पीड ट्रेन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल 12 मार्च को अहमदाबाद से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया था.

बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस इस रूट पर सप्ताह में छह दिन चलती है. जो 8 घंटे और 25 मिनट में 545 किलोमीटर की दूरी तय करती है, जिसकी औसत गति 65 किलोमीटर प्रति घंटा है. जानकारी के मुताबिक ट्रेन की अधिकतम गति (एमपीएस) 130 किलोमीटर प्रति घंटा है.

बता दें कि रेलवे अधिनियम की धारा 153 (जानबूझकर या लापरवाही से रेलवे से यात्रा करने वाले लोगों की सुरक्षा को खतरे में डालना) और 154 (जल्दबाजी या लापरवाही से रेलवे से यात्रा करने वाले लोगों की सुरक्षा को खतरे में डालना) के तहत ट्रेनों पर पत्थर फेंकना एक आपराधिक घटना है. इसी धारा के तहत पुलिस द्वारा कार्रवाई की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *