जम्मू-कश्मीर : भारी बारिश के बाद अमरनाथ यात्रा एक दिन के लिए स्थगित

Amarnath-Yatra

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश के बाद रविवार को अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई है. कश्मीर प्रशासन ने कहा कि अब बालटाल मार्ग से अमरनाथ यात्रा नहीं होगी. भारी बारिश के बाद बालटाल मार्ग पर यात्रा स्थगित कर दी गई है. कश्मीर प्रशासन ने कहा कि भारी बारिश के बाद अमरनाथ यात्रा के बालटाल मार्ग पर तत्काल आवश्यकता कार्य की जरूरत है.

इससे पहले बुधवार को मरम्मत कार्य के लिए पहलगाम मार्ग को बंद कर दिया गया था. इसके साथ ही अब अमरनाथ मंदिर की ओर जाने वाले दोनों मार्गों पर यात्रा स्थगित कर दी गई है. कश्मीर संभागीय आयुक्त विजय कुमार बिधूड़ी ने कहा, ‘आज भारी बारिश के कारण श्री अमरनाथ जी यात्रा मार्ग के बालटाल मार्ग पर तत्काल मरम्मत और रखरखाव कार्य की जरूरत है.’

कश्मीर संभागीय आयुक्त विजय कुमार बिधूड़ी ने कहा कि तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के हित में सोमवार को भी बालटाल मार्ग से यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी. वहीं विजय कुमार बिधूड़ी ने कहा कि अमरनाथ यात्रा से जुड़ी आगे की जानकारी समय पर जारी की जाएगी. उन्होंने कहा कि अमरनाथ यात्रा के पहलगाम मार्ग पर आवश्यक मरम्मत और रखरखाव का काम पहले से ही किया जा रहा है.

इस साल अमरनाथ यात्रा की शुरुआत 28 जून से हुई थी. पहले से जारी यात्रा के कार्यक्रम के अनुसार अमरनाथ यात्रा 52 दिनों तक चलने वाली थी, जो सावन के आखिरी सोमवार यानी 19 अगस्त को समाप्त होगी. अमरनाथ यात्रा के लिए बालटाल और पहलगाम दो प्रमुख मार्ग है. पहलगाम मार्ग के जरिए 48 किलोमीटर लंबे रास्ते से तीर्थयात्री पवित्र गुफा के दर्शन को जाते हैं जबकि बालटाल मार्ग 14 किलोमीटर ढलान वाला रास्ता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *