महिला डॉक्टर की हत्या के बाद गृह मंत्रालय एक्टिव, लॉ एंड ऑर्डर पर हर 2 घंटे में मांगी रिपोर्ट

amit-shah

नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक महिला डॉक्टर के साथ कथित बलात्कार और फिर उसकी हत्या के मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय एक्टिव हो गया है. मंत्रालय ने घटना के विरोध में डॉक्टरों, नर्सिंग स्टाफ और अन्य लोगों के प्रदर्शनों के मद्देनजर सभी राज्यों के पुलिस बलों को ‘हर दो घंटे’ में स्थिति रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा राज्य पुलिस बलों को भेजे गए मैसेज में कहा गया है कि प्रदर्शनों के मद्देनजर सभी राज्यों की कानून-व्यवस्था की स्थिति पर नजर रखी जानी चाहिए. पुलिस बलों को शुक्रवार को यह मैसेज भेजा गया जिसमें कहा गया- कृपया इस संबंध में कानून और व्यवस्था की स्थिति की हर दो घंटे की रिपोर्ट फैक्स/ ईमेल/ व्हाट्सऐप द्वारा गृह मंत्रालय कंट्रोल रूम (नयी दिल्ली) को भेजी जाए. मंत्रालय ने राज्य पुलिस बलों को फैक्स और व्हाट्सऐप नंबर तथा ईमेल आईडी भी उपलब्ध कराई, जिस पर हर दो घंटे में स्थिति रिपोर्ट भेजी जानी है.

देश के विभिन्न हिस्सों में डॉक्टर और अन्य चिकित्सा कर्मचारी महिला डॉक्टर की हत्या मामले को लेकर प्रदर्शन करते शुक्रवार को नजर आए. इससे स्वास्थ्य सुविधाएं प्रभावित हुईं. प्रदर्शनकारी स्वास्थ्यकर्मियों के खिलाफ हिंसा की जांच के लिए एक केंद्रीय कानून बनाने, अन्य मांगों के अलावा जरूरी सुरक्षा अधिकारों के साथ अस्पतालों को सुरक्षित क्षेत्र घोषित करने पर जोर दे रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *