तेलंगाना : साइबर धोखाधड़ी की 300 से ज्यादा वारदात में शामिल, 18 ठग गिरफ्तार

Rohtas-Arrest-hyderabad

हैदराबाद : साइबर ठगी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। इस बीच, साइबर धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए एक विशेष अभियान चलाया गया, जिसमें तेलंगाना सहित देशभर के अलग-अलग हिस्से से 18 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। ये आरोपी साइबर धोखाधड़ी की करीब 319 वारदात में शामिल थे। पुलिस ने रविवार को जानकारी दी।

हैदराबाद शहर के पुलिस आयुक्त सीवी आनंद ने एक विज्ञप्ति में कहा कि 6,94,09,661 रुपये की धोखाधड़ी की गई, जिसमें निवेश, सेक्सटॉर्शन, ओटीपी और बीमा से जुड़ी धोखाधड़ी शामिल है। सेक्सटॉर्शन धोखाधड़ी से आशय किसी को ऑनलाइन माध्यम से अश्लील तस्वीर, संदेश या अन्य सामग्री भेजकर ठगी करने से है।

इसमें कहा गया है कि हैदराबाद शहर की साइबर अपराध इकाई ने कर्नाटक, महाराष्ट्र और राजस्थान सहित विभिन्न राज्यों में छह टीम के साथ एक विशेष अभियान चलाकर 18 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। विज्ञप्ति में कहा गया है कि पुलिस ने आरोपियों से पांच लाख रुपये नकद और 26 मोबाइल फोन जब्त किए और उनके बैंक खातों में जमा 1,61,25,876 रुपये फ्रीज कर दिए गए हैं।

बता दें कि 2024 में ही दुनिया का पहला साइबर क्राइम इंडेक्स ‘मैपिंग ग्लोबल जियोग्राफी ऑफ साइबर क्राइम विद द वर्ल्ड साइबर क्राइम इंडेक्स’ के नाम से जारी हुआ है। इसमें बताया गया कि दुनिया भर में कहां कहां साइबर अपराध सबसे ज्यादा हो रहे हैं। लिस्ट में 15 देशों के नाम हैं। पहले नंबर पर रूस, यूक्रेन दूसरे तो तीसरे नंबर पर चीन को साइबर क्राइम का सबसे बड़ा गढ़ बताया गया। इसमें भारत 10वें नंबर पर है। भारत में इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही डिजिटल और ऑनलाइन धोखाधड़ी के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *