झारखंड : 67 से 70 सीट पर चुनाव लड़ेगी भाजपा, जारी हो सकती है प्रत्याशियों की पहली लिस्ट

bjp-election-jharkhand-candidate

रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशियों की पहली सूची जारी हो सकती है. विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद नयी दिल्ली में मंगलवार की रात को प्रत्याशियों के नाम पर मंथन हुआ. प्रदेश के शीर्ष नेताओं की बैठक के बाद केंद्रीय चुनाव समिति ने संभावित प्रत्याशियों के नाम पर विस्तार से चर्चा की.

इसके पहले दिनभर भाजपा में बैठकों का दौर चला. दिन भर चली बैठकों के बाद प्रदेश के शीर्ष नेताओं की ओर से विधानसभावार प्रत्याशियों के नाम शॉर्टलिस्ट किए गए. देर शाम इस सूची में शामिल प्रत्याशियों के नाम पर केंद्रीय चुनाव समिति ने मंथन किया. पहली सूची में वैसी विधानसभा सीटों के नामों की घोषणा की जा सकती है, जिसमें प्रत्याशियों को लेकर कोई विरोध नहीं है.

झारखंड विधानसभा की वैसी सीटें, जिस पर एक से अधिक दावेदार हैं, उन सीटों पर पार्टी की ओर से कराये गये सर्वे को आधार बनाकर प्रत्याशी के नाम तय किए जाएंगे. केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के अलावा प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी, झारखंड विधानसभा चुनाव प्रभारी व केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान, सह प्रभारी व असम के मुख्यमंत्री हिमंता विश्वा सरमा, केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी, केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ, पूर्व केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा मौजूद थे.

झारखंड में विधानसभा चुनाव के चुनाव दो चरणों में होंगे. 13 और 20 नवंबर को वोटिंग होगी. इसके लिए सभी राजनीतिक दलों ने तैयारी कर ली है. पार्टियां चुनावी दंगल के लिए गठबंधन का खाका तैयार कर रहीं हैं. प्रत्याशियों के नाम फाइनल करने में जुटी हैं. पहले चरण के लिए 18 नवंबर से ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी. एनडीए और इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग अंतिम दौर में है.

एनडीए फोल्डर में गठबंधन की तस्वीर लगभग साफ है. भाजपा सबसे ज्यादा 67 से 70 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. सुदेश कुमार महतो की पार्टी ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) पार्टी के खाते में 9 से 11 सीटें जा सकती हैं. नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइडेड (जदयू) को 2 सीटें मिलने की उम्मीद है. आजसू के साथ 1-2 सीट पर बात अटकी है.

जदयू के लिए जमशेदपुर पश्चिम और तमाड़ विधानसभा सीट तय है. चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) की भी कोशिश है कि वह झारखंड में एनडीए फोल्डर में शामिल हो.

उधर, इंडिया गठबंधन भी पेच सुलझाने में लगा है. इंडिया ब्लॉक में सबसे ज्यादा सीटें झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के पास रहेंगी. झामुमो अपने पास 45 से 48 सीटें रख सकता है. कांग्रेस के खाते में 28 से 31 सीटें आने की उम्मीद है. वाम दलों को 2 से 3 और लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) को 3 से 4 सीटें मिल सकती हैं. हालांकि, इंडिया गठबंधन में अभी पेच सुलझना बाकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *