बंगाल की खाड़ी में चक्रवात का खतरा, कई तटीय राज्यों में भारी बारिश

Cyclone-Arab-Sagar

कोलकाता : बंगाल की खाड़ी में चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है। इसके प्रभाव से आंध्र समेत तटीय राज्यों में भारी बारिश हो रही है। हिमाचल, राजस्थान में बादल जमकर बरसे। कई रास्ते बंद होने और बाजारों-दुकानों में पानी घुसने से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

मौसम विभाग के मुताबिक कुछ इलाकों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सतही हवाएं चल सकती हैं। IMD ने अत्यधिक भारी बारिश को लेकर कुछ राज्यों में रेड अलर्ट, जबकि उसके बाद के दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर बना कम दबाव का क्षेत्र अवदाब में बदल गया है और चक्रवात का खतरा पैदा हो गया है। इसके प्रभाव से आंध्र प्रदेश और ओडिशा समेत तटीय राज्यों में भारी बारिश हो रही है और कम से कम अभी अगले तीन दिनों तक मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और झारखंड के कुछ इलाकों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में भी मूसलाधार बारिश हो रही है।

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में बने अवदाब के दो दिन में चक्रवात में बदलने का खतरा है। इसके प्रभाव से पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों, दक्षिण ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिणी झारखंड और छत्तीसगढ़ और पूर्वी तेलंगाना में जोरदार बारिश के साथ 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सतही हवाएं भी चलने का अनुमान है। आईएमडी ने सोमवार को इन राज्यों में अत्यधिक भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि उसके बाद के दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *