राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू फिजी, न्यूजीलैंड और तिमोर-लेस्ते की यात्रा पर रवाना

Dropadi-Murmu-Yatra

नई दिल्ली : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज से विदेश यात्रा पर हैं. 5 से 10 अगस्त के बीच वो फिजी, न्यूजीलैंड और तिमोर-लेस्ते के दौरे पर रहेंगी. उम्मीद की जा रही है कि राष्ट्रपति के दौरे से भारत के साथ इन देशों के रिश्ते और मजबूत होंगे. कई मायनों में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का दौरा ऐतिहासिक माना जा रहा है.

राष्ट्रपति के दौरा का मकसद इन देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना है. इसके साथ ही दौरे का मकसद पीएम मोदी के एक्ट ईस्ट पॉलिसी को भी धार देना है. राष्ट्रपति रविवार देर शाम फिजी के लिए रवाना हुईं.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज और कल (6 और 7 अगस्त) को फिजी के दौरे पर रहेंगी. फिजी के राष्ट्रपति रातु विलियाम मैवालीली कटोनिवेरे और प्रधानमंत्री सिटिवेनी राबुका ने भारत के राष्ट्रपति को निमंत्रण दिया था. अपन दो दिनों के दौरे में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू फिजी के राजनायिकों के साथ कई मुद्दों पर बात करेंगी.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू फिजी की संसद को भी संबोधित करेंगी. अपने दौरे में राष्ट्रपति फिजी में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगी. उम्मीद की जा रही है कि राष्ट्रपति के इस दौरे से दोनों देशों के बीच के संबंधों को मजबूती मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *