IndvsSL : भारत ने श्रीलंका को T20 के पहले मैच में 43 रन से हराया, सूर्य की बेजोड़ पारी 

Ind-vs-SL-T20

नई दिल्ली-NewsXpoz : भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 3 टी20 मैचों की शुरुआत जीत के साथ ही की है. उसने शनिवार (27 जुलाई) को पल्लेकेले में खेले गए मुकाबले को 43 रन से अपने नाम कर लिया. सूर्यकुमार यादव और गौतम गंभीर युग की शुरुआत जीत से हुई है. भारत ने इसके साथ ही सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. दोनों टीमों के बीच अब दूसरा मैच इसी मैदान पर रविवार को खेला जाएगा.

भारत की शानदार जीत : मैच में श्रीलंका के कप्तान चरिथ असालंका ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला किया. भारत ने सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल की पारियों की बदौलत 20 ओवर में 7 विकेट पर 213 रन बनाए. जवाब में लंकाई टीम 20 ओवर में 10 विकेट पर 170 रन ही बना सकी. भारत के लिए गेंदबाजी में रियान पराग ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए. अर्शदीप सिंह और अक्षर पटेल को 2-2 सफलता मिली. मोहम्मद सिराज और रवि बिश्नोई ने 1-1 विकेट लिया. श्रीलंका के लिए पथुम निसांका ने 79 और कुशल मेंडिस ने 45 रन बनाए. इन दोनों के अलावा किसी भी बल्लेबाज ने बड़ी पारी नहीं खेली.

यशस्वी और गिल ने की तूफानी शुरुआत : ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (40 रन) और शुभमन गिल (34 रन) ने शानदार शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की. गिल और जायसवाल दोनों ने आक्रामक बल्लेबाजी की और श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई की. जायसवाल ने 190.47 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए. उन्होंने 21 गेंद की पारी में 5 चौके और 2 छक्के लगाए. गिल की बात करें तो उनका स्ट्राइक रेट 212.50 का रहा. उन्होंने 16 गेंद की पारी में 6 चौके और 1 छक्का लगाया. गिल को दिलशान मदुशंका और यशस्वी को वानिंदु हसरंगा ने आउट किया.

सूर्यकुमार ने खेली कप्तानी पारी : गिल और यशस्वी के आउट होने के बाद कप्तान सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत ने पारी को संभाला. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 76 रन की पार्टनरशिप की. सूर्या काफी आक्रामक दिखे. उन्होंने मदुशंका की गेंद पर छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए. भारतीय कप्तान ने 26 गेंद पर 58 रन बनाए. अपनी पारी में उन्होंने 8 चौके और 2 छक्के लगाए. उनका स्ट्राइक रेट 223.07 का रहा. सूर्या को मथीसा पथिराना ने एलबीडब्ल्यू कर दिया.’

फिफ्टी लगाने से चूके पंत : ऋषभ पंत फिफ्टी लगाने से चूक गए. वह 33 गेंद पर 49 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने 6 चौके और 1 छक्का लगाया. पंत ने शुरुआत काफी धीमी की, लेकिन अंतिम ओवरों में उन्होंने रफ्तार पकड़ी. वह दुर्भाग्यशाली रहे और फिफ्टी नहीं लगा पाए. पंत को पथिराना ने क्लीन बोल्ड कर दिया. हार्दिक पांड्या 9, रियान पराग 7 और रिंकू सिंह 1 रन बनाकर आउट हुए. अक्षर पटेल 10 और अर्शदीप सिंह 1 रन बनाकर नॉटआउट रहे. श्रीलंका के लिए पथिराना ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए. दिलशान मदुशंका, असिथा फर्नांडो और वानिंदु हसरंगा ने 1-1 विकेट अपने नाम किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *