IND vs ZIM : जिम्बाब्वे ने भारत को दिया 153 रन का लक्ष्य

India-Zim

नई दिल्ली : भारत और जिम्बाब्वे के बीच जारी पांच मैचों की टी20 सीरीज का चौथा मुकाबला आज खेला जा रहा है। इस मुकाबले में टीम इंडिया अजेय बढ़त लेने के लिए उतरेगी। पिछले दोनों मैचों में जीत के बाद भारतीय टीम इस सीरीज में 2-1 से आगे चल रही है। भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है।

जिम्बाब्वे ने भारत के सामने रखा 153 रन का लक्ष्य : भारत और जिम्बाब्वे के बीच जारी पांच मैचों की टी20 सीरीज के चौथे मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम ने 20 ओवर में सात विकेट पर 152 रन बनाए हैं। जिम्बाब्वे के लिए पहले बल्लेबाजी करने उतरे मधवेरे और मारुमानी ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 63 रनों की विशाल साझेदारी हुई जिसे अभिषेक ने नौवें ओवर में तोड़ा। उन्होंने मारुमानी को रिंकू सिंह के हाथों कैच कराया। वह 32 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

 वहीं, मधवेरे 25 रन बनाकर आउट हुए। टीम को तीसरा झटका ब्रायन बेनेट के रूप में लगा जो सिर्फ नौ रन बना पाए। इसके बाद मोर्चा सिकंदर रजा ने संभालने की कोशिश की। हालांकि, जिम्बाब्वे का बल्लेबाज ज्यादा देर तक विकेट पर नहीं टिक पाए। कैंपबेल तीन रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद टीम को पांचवां झटका कप्तान रजा के रूप में लगा जो 28 गेंदों में 46 रन बनाकर आउट हुए।

दिलचस्प बात यह है कि इस मुकाबले में डेब्यू कर रहे तुषार देशपांडे ने उन्हें आउट किया। रजा के रूप में उन्हें टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की पहली सफलता मिली। इस मैच में मायर्स ने 12, मदांडे ने सात  और अकरम ने चार (नाबाद) रन बनाए। भारत के लिए खलील अहमद ने दो विकेट चटकाए जबकि देशपांडे, सुंदर, अभिषेक और शिवम को एक-एक विकेट मिला।

तुषार को मिली पहली सफलता : पारी का 19वां ओवर फेंकने आए तुषार देशपांडे को उनके टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला विकेट मिला। उन्होंने अच्छी फॉर्म में चल रहे कप्तान तुषार देशपांडे को गिल के हाथों कैच कराया। जिम्बाब्वे के कप्तान इस मैच में 46 रन बनाकर आउट हुए। सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए मदांडे उतरे हैं। उनका साथ देने के लिए मायर्स भी मौजूद हैं।

 सिकंदर रजा और मायर्स ने संभाली पारी : सिकंदर रजा और डियोन मायर्स ने पारी संभाली है। दोनों के बीच एक अच्छी साझेदारी पनप रही है। 18 ओवर के बाद जिम्बाब्वे का स्कोर 138/4 है।

 कैंपबेल रन आउट हुए : जिम्बाब्वे की बल्लेबाजी पूरी तरह से लड़खड़ा गई है। उन्हें एक अच्छी साझेदारी की जरूरत है। 96 रन के स्कोर पर मेजबान टीम को चौथा झटका लगा। रवि बिश्नोई ने चतुराई दिखाते हुए अपने ही ओवर में कैंपबेल को रनआउट कर दिया। वह सिर्फ तीन रन बना सके। छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए डियोन मार्यस उतरे हैं।

जिम्बाब्वे का तीसरा विकेट भी गिरा : जिम्बाब्वे को तीसरा झटका ब्रायन बेनेट के रूप में लगा। उन्हें वाशिंगटन सुंदर ने 92 रन के स्कोर पर आउट किया। वह सिर्फ नौ रन बना सके। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए कैंपबेल उतरे हैं। उनका साथ देने के लिए सिकंदर रजा क्रीज पर मौजूद हैं। 14 ओवर के बाद जिम्बाब्वे का स्कोर 93/3 है।

जिम्बाब्व को लगा दूसरा झटका : जिम्बाब्वे को दूसरा झटका भी शिवम दुबे ने दिया। उन्होंने मधवेरे को 67 रन के स्कोर पर आउट किया। वह इस मुकाबले में 25 रन बना सके। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए सिकंदर रजा उतरे हैं। उनका साथ देने के लिए ब्रायन बेनेट उतरे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *