केंद्र सरकार का कारगिल के लिए नागरिक उड़ान सेवाएं शुरू करने का प्रयास

Kaargil-Airport

नई दिल्ली : केंद्र सरकार कारगिर के लिए नागरिक उड़ान सेवाएं शुरू करने का प्रयास कर रही है। नागरिक उड्डयन मंत्री के. राममोहन नायडू ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वहां के एयरपोर्ट के लिए केवल 19 सीटर विमान ही संचालित किया जा सकता है। लोकसभा में उन्होंने बताया कि कारगिर एयरपोर्ट पर रनवे, लैंडिंग और टेक-औफ प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए केवल 19 सीटर विमान का ही संचालन किया जा सकता है।

 नागरिक उड्डयन मंत्री के. राममोहन नायडू ने कहा कि उड़ान परियोजना के तहत कारगिल के लिए नागरिक उड़ाने शुरू करने के लिए एयरलाइंस के साथ बातचीत जारी है। उन्होंने कहा, “हम कारगिल के लिए नागरिक उड़ान शुरू करने के लिए प्रयास कर रहे हैं। अगर कोई एयरलाइन कारगिस से श्रीनगर या जम्मू तक के लिए कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए तैयार है, तो हम उनके साथ नागरिक उड़ान संचालित करने के लिए आगे की प्रक्रिया पर बात करेंगे।” मंत्री ने बताया कि वह जल्द से जल्द इस पर काम करना चाहते हैं। बता दें कि उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) नागरिक उड्डयन मंत्रालय की क्षेत्रीय हवाई कनेक्टिविटी योजना है।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई), भारतीय वायु सेना और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के अधिकारियों की एक टीम ने 2021 में वाखा कारगिल, तुर्टुक, डिस्किट, न्योमा और पदुम/जांस्कर का दौरा किया था। केंद्रीय शासित प्रदेश लद्दाख में एयरपोर्ट के निर्माण के लिए इन साइटों का दौरा किया गया। हालांकि, इनमें से कोई भी साइट एयरपोर्ट के निर्माण के लिए उपयुक्त नहीं पाई गई। लद्दाख प्रशासन के अनुरोध पर एएआई ने कारगिर एयरपोर्ट पर बोइंग 737 और एयरबस 320 विमानों के संचालन की व्यवहार्यता का पता लगाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) को नियुक्त किया गया है। आईसीएओ ने बताया कि मौजूदा हवाईपट्टी पर ऐसे विमानों का संचालन संभव नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *