Video : 15000 फीट की ऊंचाई पर पहुंचाया दुनिया का पहला पोर्टेबल अस्पताल

maitri-Health

नई दिल्ली : वायुसेना और थलसेना ने साथ मिलकर पैरा-ड्रॉप अभियान के तहत लगभग 15,000 फीट की ऊंचाई वाले क्षेत्र में आरोग्य मैत्री हेल्थ क्यूब को पहुंचाया। आरोग्य मैत्री क्यूब दुनिया का पहला एयर-लिफ्ट पोर्टेबल अस्पताल है।

रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि यह अपनी तरह का पहला सटीक पैरा-ड्रॉप अभियान है। इसे भीष्म परियोजना (भारत हेल्थ इनिशिएटिव फार सहयोग हित एंड मैत्री) के तहत विकसित किया गया है। इस अभियान ने पहाड़ी क्षेत्रों में भी मानवीय सहायता और आपदा राहत के प्रभावी संचालन की क्षमता प्रदर्शित की है।

सफल पैरा-ड्रॉप ने सशस्त्र बलों के तालमेल और समय पर और प्रभावी सहायता प्रदान करने की क्षमता को भी प्रदर्शित किया है। वायुसेना ने क्यूब को एयरलिफ्ट करने और सटीक रूप से पैरा-ड्रॉप करने के लिए अपने उन्नत सामरिक परिवहन विमान सी-130जे सुपर हरक्यूलिस का उपयोग किया। थलसेना की पैरा ब्रिगेड ने उन्नत सटीक ड्रॉप उपकरणों का उपयोग करके क्यूब को गिराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

यह पोर्टेबल हेल्थ क्यूब आपात स्थिति में मददगार हो सकते हैं। आरोग्य मैत्री क्यूब्स 72 क्यूब्स से बने हैं। वायुसेना के अनुसार, पोर्टेबल अस्पताल में दो मास्टर क्यूब होते हैं, प्रत्येक में 36-36 मिनी क्यूब होते हैं। इसका वजन 720 किलोग्राम है। जरूरत पड़ने पर मानवीय सहायता और आपदा राहत के लिए केवल 12 मिनट में हवाईमार्ग से प्रभवित क्षेत्र में पहुंचाया जा सकता है। वायुसेना ने हाल ही में आगरा में भीष्म पोर्टेबल अस्पताल का परीक्षण किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *