पीएम मोदी के स्वागत में ऑस्ट्रियाई कलाकारों ने गाया वंदे मातरम

Modi-in-Austria

नई दिल्ली : रूस के दो दिवसीय दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब अपने एक दिवसीय दौरे के लिए ऑस्ट्रिया पहुंच गए। एयरपोर्ट पर ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री एलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया। एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होटल रिट्ज-कार्लटन पहुंचे। वहां ऑस्ट्रियाई कलाकारों ने उनका स्वागत करते हुए ‘वंदे मातरम’ गाया। पीएम मोदी के सामने वंदे मातरम गाने वाले कलाकारों ने अपना अनुभव साझा किया। उन्होंने इसे एक अभूतपूर्व अनुभव और एक बड़ा सम्मान बताया। पीएम मोदी ने भी इस प्रदर्शन का वीडियो साझा किया।

कलाकारों ने साझा किया अनुभव : पीएम मोदी के सामने वंदे मातरम गाने वाले ऑस्ट्रियाई कलाकार इब्राहिम ने इस खास मौके पर अनुभव साझा किया। उन्होंने कहा, पिछले कुछ दिनों से ऑर्केस्ट्रा इस प्रदर्शन की तैयारी कर रहा था। यह ऑस्ट्रिया और ऑस्क्रेट्रा के लिए सम्मान की बात है।

मीडिया से बात करते हुए इब्राहिम ने कहा, “एक अभूतपूर्व अनुभव और हमारे लिए एक बड़ा सम्मान था। मैंने काफी तैयारी की। पिछले कुछ दिनों से हम ऑस्केस्ट्रा के साथ तैयारी कर रहे थे। घर पर भी, दरअसल, मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ देना था। यह ऑस्ट्रिया के लिए, हमारे लिए और ऑस्केस्ट्रा के लिए बड़ा अवसर था। पीएम मोदी के साथ बातचीत पर उन्होंने कहा, यह अद्भूत था। आप देख सकते हैं कि उन्हें वास्तव में लोगों की फिक्र है। मैंने उस भावना को महसूस किया।”

विजय उपाध्याय ने किया ऑर्केस्ट्रा का नेतृत्व : ऑर्केस्ट्रा का नेतृत्व करने वाले विजय उपाध्याय ने बताया कि वह उत्तर प्रदेश के लखनऊ के रहने वाले हैं। उन्होंने कहा कि इस ऑर्केस्ट्रा में कुल 50 लोग शामिल थे। विजय उपाध्याय ने कहा, “मैं ऑस्ट्रिया के इस कॉलेज में आया और अब मैं वियना यूनिवर्सिटी के संगीत विभाग का निर्देशन करता हूं।”

पीएम मोदी के सामने प्रदर्शन करने केी तैयारियों पर बात करते हुए उन्होंने कहा, “पहला काम जो मैंने किया, वह यह था कि हमें क्या करना है। पश्चिमी संगीत में ऑर्केस्ट्रा या गायकों को सबकुछ लिखना पड़ता है। इसलिए सबसे पहले हमने दो दिनों में इसे लिखा। फिर मैंने इसका अभ्यास किया। हमने वंदे मातरम् को ऑस्ट्रिया-यूरोपीय सिम्फनी शैली में प्रस्तुत करने का फैसला किया।”

पीएम मोदी के साथ बातचीत पर विजय उपाध्याय ने कहा, “हमें पीएम मोदी भी इंसान समझना चाहिए। वह रूस से आए थे। वह थके हुए होंगे, लेकिन इसके बावजूद उनमें बहुत ऊर्जा थी। मैं आश्चर्य हूं कि उन्हें इतनी ऊर्जा कहां से मिलती है। मैंने उन्हें बताया कि मैं उत्तर प्रदेश के लखनऊ से हूं। मैं यहां कई वर्षों से रह रहा हूं।”

ऑस्ट्रियाई कलाकार एंटोनिया ने भी पीएम मोदी मिलने के बाद अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के सामने प्रदर्शन करना एक बड़ा अनुभव है। एंटोनिया ने कहा कि वह इससे पहले किसी भी बड़ी हस्ती के सामने प्रदर्शन नहीं की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *