महाराष्ट्र : आज PM मोदी करेंगे मुंबई की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो का शुभारंभ, आरे से बीकेसी के बीच सेवा

Mumbai-Underground-Metro

मुंबई-NewsXpoz : देश की आर्थिक राजधानी  मुंबई की बहुप्रतीक्षित पहली अंडर ग्राउंड मेट्रो एक्वा लाइन 3 के पहले चरण का शुभारंभ आज यानी 05 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इस दौरान वे ठाणे से चल कर मुंबई के बीकेसी आएंगे। मुंबई की पहली अंडर ग्राउंड मेट्रो एक्वा लाइन 3 देश की पहली संपूर्ण भूमिगत मेट्रो है। इसकी शुरुआत देश की आर्थिक राजधानी में हो रही है। इसका पहला चरण, गोरेगांव के आरे जेवीएलआर और बीकेसी के बीच शुरू हो रहा है।

मुंबई मेट्रो 3 परियोजना का पहला चरण 12 किलोमीटर से अधिक लंबा होगा और यह 10 स्टेशनों को कवर करेगा। इससे उन लोगों को सुविधा होगी जो शहर से लंबी दूरी तय करते हैं। इससे मुंबई के ट्रैफिक को कम करने में मदद मिलेगी। अक्टूबर 2024 के पहले सप्ताह में उद्घाटन होने की उम्मीद है। ऐसी संभावना है कि 4 अक्टूबर को इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किया जा सकता है। इसको महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनावों को मद्देनजर भी देखा जा रहा है, जिसकी घोषणा  अक्टूबर हो सकती है साथ ही आचार संहिता लागू जाएगी।

आरे जेवीएलआर से बीकेसी के बीच मेट्रो लाइन 3 का पहला खंड : मुंबई मेट्रो 3 परियोजना का पहला चरण 12 किलोमीटर से ज़्यादा लंबा है, जो आरे को चहल-पहल वाले बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) से जोड़ता है। यह बिल्कुल नया भूमिगत मार्ग साढ़े छह मिनट की फ्रीक्वेंसी होगी और यह 10 स्टेशन को कवर करेगी। हालांकि काम जारी रहने के कारण दो एयरपोर्ट स्टेशन सीमित पहुंच के साथ खुलेंगे, जिसमें टर्मिनल 2 स्टेशन 6,45,835 वर्ग फुट टीओडी बिल्डिंग से दो स्तर नीचे होगा, जिसमें भारत के सबसे ऊंचे एस्केलेटर और अंधेरी की ओर तीन प्रवेश और निकास द्वार होंगे। फिलहाल 9 ट्रेन चलेगी जो 96 राउंड ट्रिप सेवाएं चलाना इसमें शामिल है। जिनका परिचालन समय सुबह 6 :30 बजे से रात 10:30 बजे तक (यात्रियों की प्रतिक्रिया के आधार पर) होगा। इसके साथ शनिवार और रविवार को 8:30 से रात 11 बजे तक चलेगी। आरे जेवीएलआर और बीकेसी स्टेशन के टिकट की कीमत 10 रुपये से शुरू होकर 50 रुपये होगी।

मुंबई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एमएमआरसी) की प्रबंध निदेशक अश्विनी भिडे ने बताया कि आरे से बीकेसी खंड में दस स्टेशन हैं (दो हवाईअड्डे वाले सहित) और यहां नौ ट्रेनें उपयोग के लिए होंगी, जिनमें से दो को नियमित रखरखाव के लिए, एक को स्टैंडबाई के रूप में और सात अन्य को सक्रिय यात्री सेवा में रखा जाएगा। 33.5 किलोमीटर लंबा कोलाबा-बांद्रा-सीप्ज मेट्रो-3 कॉरिडोर 26 भूमिगत स्टेशनों के साथ शहर में परिवहन परिदृश्य को बेहतर बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण परियोजना है। उन्होंने बताया कि हम महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाना चाहते है, जिसके लिए शुरुआती चरण में 10 महिला ट्रेन कैप्टन होंगी।

इंटरनेट और वाईफाई कनेक्टिविटी : उन्होंने बताया की भूमिगत स्टेशन में इंटरनेट और वाईफाई कनेक्टिविटी के लिए एयरटेल, वोडाफोन और जियो से बात चल रही है। हमारे कई स्टेशन पर एयरटेल की सेवाएं शुरू की गई है। हम एक साल में इंटरनेट और वाईफाई की पूरी कनेक्टिविटी की सुविधा यात्रियों को मुहैया करवाएगे। इसके साथ ही सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा भी रखा जा रहा है।

मुंबई मेट्रो स्टेशन के नाम बदले : मुंबई मेट्रो के कुछ स्टेशनों के नामों को बदल दिया गया है। भिडे ने बताया कि बांद्रा मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) मेट्रो स्टेशन कर दिया गया है, जिन प्रमुख स्टेशनों के नाम बदले गए हैं उनमें छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा टी 1(पूर्व में डोमेस्टिक एयरपोर्ट), छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा टी2 (पूर्व में इंटरनेशनल एयरपोर्ट) और जगन्नाथ शंकर शेठ मेट्रो जो पूर्व में मुंबई सेंट्रल मेट्रो शामिल है। इसके साथ ही सात मेट्रो स्टेशन नॉटम (न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड) इसके तहत कम जगह होने पर टनल यानी सुरंग को काट कर उसको आगे बढ़ाया जाता है। इसका आकार ट्यूब अथवा सुरंग की तरह होता है। मुंबई में जगह कम होने के कारण मेट्रो के सात स्टेशनों को इसी तकनीक के तहत बनाया गया है। जिसमें चकाला, हुतात्मा चौक और कालबादेवी मुख्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *