नीरज ने किया सत्र का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, दूसरे स्थान पर रहे

paris@olympic-neeraj

लुसाने : भारत के स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा लुसाने डायमंड लीग में दूसरे स्थान पर रहे। नीरज लुसाने में अपनी लय में नहीं दिखे और लगातार एंडरसन पीटर्स से पीछे रहे। नीरज शुरुआती चार प्रयास में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे और चौथे स्थान पर चल रहे थे, लेकिन पांचवें प्रयास में उन्होंने दम दिखाया और शीर्ष तीन में जगह बनाई।

हालांकि, अंतिम प्रयास में नीरज ने सत्र का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 89.49 मीटर का श्रेष्ठ थ्रो किया और वह दूसरे स्थान पर रहे। ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने छठे प्रयास में 90.61 मीटर का रिकॉर्ड थ्रो किया और विजेता बनकर उभरे। नीरज ने इसी के साथ अगले महीने होने वाले डायमंड लीग के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

नीरज छठे प्रयास तक अच्छी लय में नहीं दिख रहे थे। उन्होंने 82.10 मीटर के थ्रो के साथ शुरुआत की, लेकिन अंत में पेरिस ओलंपिक के अपने 89.45 मीटर के थ्रो को पीछे छोड़ने में कामयाब रहे। नीरज यहां भी 90 मीटर का थ्रो नहीं कर सके जिसे एंडरसन पीटर्स ने संभव किया। जर्मनी के जुलियन वेबर 87.08 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

भारत के स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने लुसाने डायमंड लीग में 82.10 मीटर के थ्रो के साथ शुरुआत की। हालांकि, ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने 86.36 मीटर का थ्रो किया, जबकि जर्मनी के जुलियन वेबेर ने पहले प्रयास में 85.07 का थ्रो किया। वहीं, चेक गणराज्य के जाकुब वालदेज पहले प्रयास में फाउल कर बैठे। पहले प्रयास के बाद नीरज चौथे स्थान पर रहे, जबकि एंडरसन ने अपनी बढ़त बनाए रखी।

पहला प्रयास समाप्त होने के बाद नीरज दूसरे प्रयास में भी आशा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके और उन्होंने 83.21 मीटर का थ्रो किया जिससे वह तीसरे स्थान पर आ गए। एंडरसन पीटर्स ने दूसरे प्रयास में 88.49 मीटर का थ्रो किया और शीर्ष स्थान पर अपना दावा मजबूत किया। वहीं, जुलियन ने दूसरे प्रयास में 87.08 मीटर का थ्रो किया और वह दूसरे स्थान पर बने रहे। वालदेज का दूसरे प्रयास में भी प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा और वह 78.23 मीटर का थ्रो ही कर सके जिससे आठवें स्थान पर खिसक गए। हालांकि, आर्टर फेलफनेर ने 83.38 मीटर का थ्रो किया जिससे नीरज फिर चौथे स्थान पर खिसक गए।

नीरज तीसरे प्रयास में भी कुछ कमाल नहीं कर सके और उन्होंने 83.13 मीटर का थ्रो किया। एंडरसन ने तीसरे प्रयास में 87.40 मीटर का थ्रो किया जो उनके सर्वश्रेष्ठ थ्रो से कम था, लेकिन वह शीर्ष पर बने रहे। वहीं, जुलियन ने 81.87 मीटर का थ्रो किया। तीसरे प्रयास के बाद भी नीरज चौथे स्थान पर बने रहे।

नीरज ने चौथे प्रयास में 82.34 मीटर का थ्रो किया जो उनके निजी सर्वश्रेष्ठ प्रयास से काफी पीछे था। नीरज चौथे प्रयास में भी बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सके। एंडरसन पीटर्स ने चौथे प्रयास में 86.59 मीटर का थ्रो किया, जबकि जुलियन और आर्टर फाउल कर बैठे। वालदेज ने चौथे प्रयास में 82.03 मीटर का थ्रो किया। चौथे प्रयास की समाप्ति के बाद भी नीरज स्थान पर परिवर्तन नहीं कर सके थे।

नीरज ने पांचवें प्रयास में शानदार वापसी करते हुए 85.58 मीटर का थ्रो किया जो उनका उस वक्त तक सर्वश्रेष्ठ थ्रो रहा था। नीरज इसके साथ ही तीसरे स्थान पर आ गए थे। एंडरसन ने पांचवें प्रयास में 82.22 मीटर और जुलियन ने 80.47 मीटर का थ्रो किया। हालांकि, नीरज से इस प्रयास में पीछे रहने के बावजूद एंडरसन शीर्ष पर बने रहे। पांचवें प्रयास में नीरज सबसे आगे रहे और कोई अन्य खिलाड़ी उनसे ज्यादा मीटर का थ्रो नहीं कर सका।

नीरज ने छठे प्रयास में शानदार प्रदर्शन करते हुए 89.49 मीटर का इस सत्र का अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया और वह तीसरे से दूसरे स्थान पर आ गए। हालांकि, नीरज से पहले थ्रो करने आए एंडरसन ने अंतिम प्रयास में 90.61 मीटर का थ्रो किया और शीर्ष पर अपना दावा मजबूत कर लिया। एंडरसन का यह थ्रो उनका इस सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है, जबकि यह डायमंड लीग मीट का रिकॉर्ड भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *