बाड़मेर : उतरलाई के पास फाइटर प्लेन क्रैश, पायलट की सुझबूझ से टली बड़ी दुर्घटना

plane-Accident

बाड़मेर : बाड़मेर जिले के उतरलाई एयरबेस के पास सोमवार देर शाम एक बड़ा हादसा होने से बच गया। जब एक मिग-29 फाइटर प्लेन मनानियों की ढाणी के पास क्रैश हो गया। हादसे में पायलट ने सुझबूझ का परिचय देते हुए प्लेन को आबादी क्षेत्र से दूर रेत के टीलों की तरफ ले गया।

हादसे के दौरान पायलट ने समय रहते पैराशूट की मदद से प्लेन से कूदकर अपनी जान बचा ली। बताया जा रहा है कि जब फाइटर प्लेन नियमित रात्रि प्रशिक्षण मिशन पर था। प्लेन में अचानक गंभीर तकनीकी खराबी आ गई, जिसके चलते पायलट को आपात स्थिति में विमान से बाहर निकलना पड़ा।

प्लेन के क्रैश होते ही आसपास के ग्रामीणों ने तुरंत पुलिस और वायुसेना अधिकारियों को सूचना दी। घटना की जानकारी मिलने पर बाड़मेर के जिला कलेक्टर निशांत जैन और एसपी नरेंद्र सिंह मीणा मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने प्रत्यक्षदर्शियों से बातचीत कर घटना के बारे में जानकारी ली।

भारतीय वायुसेना ने भी X पर इस हादसे की जानकारी देते हुए बताया कि बाड़मेर सेक्टर में हो रहे नियमित रात्रि प्रशिक्षण मिशन के दौरान मिग-29 में गंभीर तकनीकी खराबी आ गई थी। वायुसेना ने यह भी पुष्टि की कि पायलट पूरी तरह सुरक्षित है और इस घटना में किसी प्रकार की जान-माल की हानि नहीं हुई है।

इस घटना की गंभीरता को देखते हुए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं, जो इस हादसे के कारणों की जांच करेगी। हादसे के बाद क्षेत्र में दहशत का माहौल जरूर था, लेकिन पायलट की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया और कोई भी हताहत नहीं हुआ। यह घटना एक बार फिर से वायुसेना की तत्परता और पायलटों की दक्षता को उजागर करती है, जिनके कारण इस तरह के हादसों में जान-माल की हानि से बचा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *