SpaceX का मिशन लॉन्च पैड में खराबी की वजह से टला, चार यात्रियों को स्पेसवॉक पर था जाना 

SpaceX-Mission-Spacewalk

नई दिल्ली/वॉशिंगटन-NewsXpoz : एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स चार यात्रियों को स्पेसवॉक के लिए भेजने वाली थी, लेकिन अब इसके लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। दरअसल, पोलारिस डॉन नामक मिशन को हीलियम रिसाव के कारण और खराब मौसम की भविष्यवाणियों को देखते हुए फिलहाल टालना पड़ा।

यह चार लोग जाने वाले हैं स्पेसवॉक पर : बता दें, इस मिशन पर जो चार सदस्य जाने वाले हैं, वो- अन्ना मेनन, स्कॉट पोटेट, सारा गिलिस और अरबपति जेरेड इसाकमैन हैं। ये मिशन लोगों का ध्यान खींच रहा है क्योंकि स्पेसएक्स इन चार लोगों को जिस मिशन पर भेज रहा है, वो बेहद जोखिम भरा है। ये चारों यात्री इस मिशन के तहत रेडिएशन बेल्ट में भी जाएंगे, जो किसी अंतरिक्ष यात्री के लिए नया अनुभव होगा।

इस कारण टालना पड़ा मिशन : नासा के केनेडी अंतरिक्ष केंद्र से मंगलवार को पोलारिस डॉन मिशन को लॉन्च किया जाना था। मगर हीलियम के रिसाव के कारण अगस्त तक टालना पड़ा। स्पेसएक्स ने बुधवार को सोशल मीडिया मंच एक्स पर जानकारी देते हुए कहा कि फ्लोरिडा के तट पर खराब मौसम की भविष्यवाणियों के कारण मिशन में फिर देरी हो रही है। बता दें, चालक दल का कैप्सूल उड़ान के अंत में यहां पर ही समुद्र में गिर जाएगा।

मौसम की लगातार करेंगे निगरानी : दिग्गज कारोबारी मस्क की कंपनी ने कहा, ‘फ्लोरिडा के तट के आसपास क्षेत्रों में खराब मौसम की संभावना के कारण फॉल्कन-9 लॉन्च नहीं कर सके। टीम लगातार मौसम की निगरानी करेगी और सही हालत होने पर मिशन को सफल किया जाएगा।’

सबसे अच्छे अवसर का इंतजार करेंगे : अरबपति उद्यमी और मिशन कमांडर जेरेड इसाकमैन ने कहा कि हमारे मिशन की देरी में खराब मौसम का हाथ है। हमें लॉन्च करने से पहले मौसम के बारे में पूरी तरह से सुनिश्चित होना चाहिए। अभी आज रात या कल परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं इसलिए हम हर दिन नजर बनाए रखेंगे। जैसा कि एलन मस्क ने उल्लेख किया है कि पोलारिस डॉन महत्वपूर्ण उद्देश्यों के साथ एक चुनौतीपूर्ण मिशन है, इसलिए हम सफलता सुनिश्चित करने के लिए सबसे अच्छे अवसर का इंतजार करेंगे।

बता दें, इंजीनियरों ने लॉन्च पैड में एक रिसाव देखा, जो रॉकेट के इंजनों में हीलियम को बूस्टर करता है। इसलिए 28 अगस्त तक के लिए मिशन को टाल दिया गया था। इसाकमैन ने कहा कि कभी-कभी सबसे कठिन यात्रा के लिए सबसे अधिक धैर्य की आवश्यकता होती है। हम सही समय की प्रतीक्षा करने के लिए तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *