फ्रांस : टेलीग्राम के CEO हुए रिहा, चार दिन पहले हुई थी गिरफ्तारी; देश छोड़ने पर रोक 

Telegram-CEO-Bail

नई दिल्ली/पेरिस-NewsXpoz : टेलीग्राम के सीईओ पावेल ड्यूरोव को बुधवार को चार दिन की पूछताछ के बाद फ्रांस में रिहा कर दिया गया। ड्यूरोव को टेलीग्राम ऐप का इस्तेमाल बाल यौन शोषण सामग्री और मादक पदार्थों की तस्करी के लिए करने के आरोप में शनिवार को हिरासत में लिया गया था।

 जांच न्यायाधीशों ने ड्यूरोव पर बुधवार रात प्रारंभिक आरोप दायर किए और उन्हें 5 मिलियन यूरो की जमानत राशि देने के साथ ही सप्ताह में दो बार पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट करने का आदेश दिया है। साथ ही जांच पूरी होने तक ड्यूरोव को देश छोड़ने पर रोक लगा दी है।

पूछताछ के दौरान ड्यूरोव ने टेलीग्राम के कानूनों का हवाला देते हुए जांचकर्ताओं के साथ जानकारी या दस्तावेज साझा करने से इनकार कर दिया है। ड्यूरोव का जन्म रूस में हुआ था लेकिन वह फ्रांसीसी नागरिक हैं।

वहीं फ्रांस में ड्यूरोव की गिरफ्तारी से रूस में काफी गुस्सा फैल गया है। कुछ सरकारी अधिकारियों ने इसे राजनीति से प्रेरित और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर पश्चिम के दोहरे मानक का प्रमाण बताया है।

15 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं ड्यूरोव : जांच से जुड़े सूत्रों ने बताया कि फ्रांस में ड्यूरोव के खिलाफ 8 जुलाई को गोपनीय रूप जांच शुरू की गई। ड्यूरोव पर टेलीग्राम पर चरमपंथी सामग्री को रोकने में विफल रहने से संबंधित 12 अपराधों के आरोप हैं। पावेल ड्यूरोव ने एक दशक पहले टेलीग्राम की शुरुआत की थी। टेलीग्राम के आज दुनियाभर में 90 करोड़ से ज्यादा यूजर हैं।

पावेल के पास रूस, फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात की नागरिकता है। फिलहाल पावेल दुबई में रह रहे थे। फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार, ड्यूरोव की वर्तमान संपत्ति करीब 15.5 अरब डॉलर है। ड्यूरोव की गिरफ्तार पर यह सवाल भी उठ रहा है कि वह पेरिस क्यों गए, जबकि उन्हें पता था कि फ्रांस में उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *