देश के ज्यादातर हिस्सों में अगले चार दिन बारिश, मां वैष्णो देवी मार्ग का हिस्सा भूस्खलन से ढहा

Uttrakhand-Rain

ई दिल्ली/पठानकोट/कटड़ा : भारी बारिश के बीच पंजाब के पठानकोट और शिमला के रामपुर में बादल फटने की घटनाएं सामने आईं। इससे बरसाती नाले में अचानक पानी बढ़ गया, लेकिन किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ। जम्मू-कश्मीर के कटड़ा में मां वैष्णो देवी मार्ग का एक हिस्सा भूस्खलन के चलते ढह गया। वहीं, पहाड़ से मलबा गिरने के कारण बदरीनाथ हाईवे भी शुक्रवार को दो घंटे बंद रहा, जिससे लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग के मुताबिक, अभी कम से कम चार दिन देश के अधिकांश हिस्सों में मध्य से लेकर भारी बारिश होगी और पहाड़ी राज्यों में भूस्खलन और बादल फटने की घटनाएं हो सकती हैं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे सटे पश्चिम बंगाल पर कम दबाव का क्षेत्र बना है जिसके और संघटित होने की संभावना है। इसके प्रभाव से अगले सप्ताह के दौरान पूर्वी और मध्य भारत में तेज बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा, अगले 2-3 दिनों के दौरान केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, 20 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में व्यापक रूप से हल्की/मध्यम वर्षा हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में भी छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा होने की संभावना है।
 
मूसलाधार बारिश के बाद मां वैष्णो देवी मार्ग पर बाणगंगा क्षेत्र में गुलशन नगर के पास भूस्खलन हुआ। इस दौरान टिन शेड और रास्ते पर भी पत्थर गिरे। हालांकि कोई श्रद्धालु चपेट में नहीं आया। चरण पादुका के पास मिल्कबार क्षेत्र में भूस्खलन हुआ। एहतियातन श्राइन बोर्ड ने गुलशन लंगर के पास इस क्षेत्र में आवाजाही पर रोक लगा दी। भूस्खलन वाले स्थान पर 30 से 40 फीट हिस्सा ढह गया है जिसे ठीक करने में 10 से 15 दिन का वक्त लग सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *