झारखंड में मतदाता पुनरीक्षण अभियान शुरु, जोड़े जाएंगे नये मतदाता

vote

रांची : झारखंड में विधानसभा को लेकर तैयारी शुरु कर दी गयी है. निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मंगलवार से मतदाता पुनरीक्षण अभियान शुरुआत हो गयी है. जो कि 24 जुलाई तक चलेगा. इसके तहत नये मतदाता जोड़े जाएंगे. राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने कुछ दिन पहले ही जिला निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की कई दिशा निर्देश दिये.

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 27 और 28 जुलाई को विशेष अभियान चलेगा. इसके तहत 85 वर्ष से अधिक उम्र, दिव्यांग, आश्रय गृह में रहने वालों को मतदाता बनाने के लिए अलग-अलग दिन अभियान चलेगा.

मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान नये मतदाता जोड़ने का तरीका है. इसके तहत बीएलओ घर-घर जाकर सत्यापन करेंगे. इसके अलावा एक जुलाई की अहर्ता तिथि मानकर 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं को भी मतदाता सूची से जोड़ा जाएगा. साथ ही साथ मतदान केंद्रों का पुनर्गठन और मतदाता सूची में विसंगतियों को दूर करने का काम किया जाएगा. इस दौरान यदि कोई फोटो की गुणवत्ता में सुधार करने या बदलवाने के आवेदन देना चाहे तो वे भी दे सकते हैं. अभियान के वक्त डुप्लीकेट व मृत लोगों नाम मतदाता सूची से हटाना भी है.

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 25 जुलाई को एकीकृत प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन किया जायेगा. इसके बाद आपत्ति, दावा का निराकरण का काम शुरू होगा. 20 अगस्त को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा. वहीं, 2 अगस्त को थर्ड जेंडर और सेक्स वर्कर्स के निबंधन के लिए अभियान चलाया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *