यूपी :  सपा विधायक नहीं मिले तो उनके बेटे को भेजा जेल

yupi-jail

भदोही : उत्तर प्रदेश के भदोही जिले से समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायक जाहिद बेग के बेटे जाएम बेग को एक नाबालिग लड़की की आत्महत्या के सिलसिले में बुधवार शाम गिरफ्तार कर लिया गया। विधायक और उनकी पत्नी को खोजने में विफल रही पुलिस ने उनके बेटे जईम उर्फ सैफी बेग को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

पुलिस ने यह जानकारी दी। विधायक और उनकी पत्नी के खिलाफ दर्ज दो मामलों की जांच के बाद यह गिरफ्तारी की गई है। उन पर नाबालिग लड़की से बंधुआ मजदूरी करवाने और नाबालिग को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप है। दोनों मामलों में विधायक के बेटे पर भी आरोप लगाया गया है।

भदोही की पुलिस अधीक्षक मीनाक्षी कात्यायन ने कहा, ”जांच में पाया गया कि नाबालिग लड़की नाजिया से जबरन काम कराया गया था और उसने अपनी मौत से पहले विधायक के घर से भागने की इच्छा जताई थी। जांच में पता चला कि विधायक का बेटा इस मामले में शामिल था।” उन्होंने बताया कि जाएम बेग को भदोही-जौनपुर सीमा के पास मखदूमपुर इलाके से गिरफ्तार किया गया।

विधायक जाहिद बेग के आवास पर काम करने वाली 17 साल की एक घरेलू सहायिका ने आठ सितंबर की रात विधायक के ही घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। इस मामले में पुलिस ने विधायक और उनकी पत्नी के खिलाफ बंधुआ मजदूरी, उत्पीड़न और आत्महत्या के लिए उकसाने का मुकदमा दर्ज किया था। इस घटना के बाद उनके घर से एक और 17 वर्षीय घरेलू सहायिका को मुक्त कराया गया था।

जिस दूसरी नाबालिग नौकरानी को विधायक के आवास से मुक्त कराया गया था, उसका आरोप है कि विधायक के घर पर मारपीट की जाती थी, उसे काम करने के पैसे भी नहीं देते थे। जिस नाबालिग ने फांसी लगाई थी, उससे भी दो दिन पहले मारपीट की गई थी। मुकदमा होने के बाद विधायक अपने परिवार के साथ कहीं चले गए। उनका मोबाइल नंबर भी पहुंच के बाहर (नॉट रीचेबल) है।

मानव तस्करी निरोधक इकाई ने इस मामले की जांच शुरू की है। जांच के आधार पर जाहिद बेग और उनकी पत्नी सीमा बेग के खिलाफ बंधुआ मजदूरी प्रणाली (निषेध) अधिनियम की धारा 108 के तहत मामला दर्ज किया गया है। श्रम विभाग ने भी शुक्रवार को विधायक और उनकी पत्नी के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *