गृहमंत्री अमित शाह 55 जिलों में करेंगे ‘पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस’ का शुभारंभ

amit-shah

भोपाल : मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा के इतिहास में 14 जुलाई का दिन ऐतिहासिक बनने जा रहा है. केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह 14 जुलाई को प्रदेश के 55 जिलों में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ करेंगे. इंदौर के श्री अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में होने वाले कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी शामिल होंगे. अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय इंदौर को प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित किया गया है.

ये कार्यक्रम हर जिले के मुख्यालय पर होगा. कई मंत्री मुख्य कार्यक्रम में वर्च्युअली भी शामिल होंगे. केंद्रीय मंत्री मध्य प्रदेश हिंदी ग्रंथ अकादमी और महाविद्यालय के काउंटर का वर्च्युअल शुभारंभ और भारतीय ज्ञान परंपरा प्रकोष्ठ का शुभारंभ भी करेंगे. साथ ही पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के विद्यार्थियों के लिए बस सेवा की शुरुआत करेंगे. शाह इंदौर आगमन के बाद पितृ पर्वत जाकर पितृ पर्वत से रेवती रेंज में पौध-रोपण भी करेंगे.

उच्च शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी पहल : एक्सीलेंस कॉलेजों में नई शिक्षा नीति के अनुरूप सभी कोर्स उपलब्ध होंगे. इसके अलावा इन कॉलेजों में सभी तरह के शैक्षणिक संसाधन मौजूद होंगे. इन कॉलेजों का पूरा लाभ युवा पीढ़ी को मिलेगा. अब हर जिले में युवाओं की बेहतर शिक्षा का आधार “प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस” में उत्कृष्ट गुणवत्तापूर्ण समग्र समावेशी शिक्षा मिलेगी.

विधानसभा अध्यक्ष के साथ उप मुख्यमंत्री भी होंगे शामिल : विधानसभा अध्यक्ष के साथ दोनों उप मुख्यमंत्री और कई राज्यमंत्री सिंगरौली में ‘पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस’ कार्यक्रम में शामिल होंगे. हालांकि बाकी के जिलों में वहां के कलेक्टर ये सुनिश्चित करेंगे कि किन जन-प्रतिनिधियों की सहभागिता के साथ जिला स्तरीय कार्यक्रम व्यापक स्तर पर हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *