माइक्रोसॉफ्ट सर्वर ठप होने पर बोले आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव, तकनीकी दिक्कतें जल्द दूर होंगी

ashwini-vaishnav

नई दिल्ली : माइक्रोसॉफ्ट सर्वर ठप होने से दुनिया भर में हड़कंप मच गया है. अमेरिका, भारत समेत दुनिया के कई मुल्क इस तकनीकी संकट से जूझ रहे हैं. हवाई सेवाएं ठप हो गई हैं. वहीं केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भरोसा दिया है कि CERT जल्द ही इस संबंध में सलाह जारी कर रहा है. जल्द ही समाधान का रास्ता निकलेगा. केंद्रीय सूचना और तकनीकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ये भी कहा कि MEITY यानी इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय पूरी तरह से हालात पर नजर बनाए हुए है.

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि प्रोद्योगिकी मंत्रालय माइक्रोसॉफ्ट और उसके सहयोगियों से लगातार संपर्क में है. उन्होंने ये भी बताया कि माइक्रोसॉफ्ट सर्वर के ठप हो जाने की पहचान कर ली गई है और समस्या के समाधान के लिए अपडेट जारी कर दिए गए हैं.

एनआईसी नेटवर्क प्रभावित नहीं : केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आगे कहा कि CERT यानी इंडियन कंप्यूटर इंमरजेंसी रेस्पांस टीम इस संबंध में एक तकनीकी सलाह जारी कर रहा है. हालांकि केंद्रीय मंत्री ने ये बताया है कि इस सर्वर संकट से एनआईसी नेटवर्क प्रभावित नहीं है.

तकनीकी विशेषज्ञों की टीम समाधान में जुटी : माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन होने से अनेक एयरलाइंस की सेवाएं प्रभावित हो गई हैं. यात्रियों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. चेक इन और बोर्डिंग की प्रक्रियाओं में भारी तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं. यहां तक कि कई देशों में तो इमरजेंसी सेवा भी ठप हो गई है. एक्सपर्ट तकनीकी टीम इस समस्या के समाधान के लिए जुटी है. भारत में इसके प्रभाव को जितना जल्दी कम से कम किया जा सके, सरकार इस दिशा में काम कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *