धनबाद : ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत हुआ बैठक का आयोजन

Dhn-Baithak

धनबाद : 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा अभियान के सफल आयोजन को लेकर शुक्रवार को उप विकास आयुक्त श्री सादात अनवर की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक के दौरान उप  विकास आयुक्त ने कहा कि “स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता” विषय पर 17 सितंबर से 1 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान एवं 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत दिवस मनाया जाना है।

मौके पर उन्होंने स्वच्छता ही सेवा अभियान के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए शिक्षा, स्वास्थ्य, समाज कल्याण, जेएसएलपीएस, नगर परिषद, नगर निगम सहित अन्य विभागों को आपसी समन्वय के साथ अभियान का सफल आयोजन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

इस दौरान उन्होंने स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत निर्धारित कैलेंडर के अनुरूप अलग अलग तिथियों पर संचालित की जाने वाली गतिविधियों को लेकर जानकारी देते हुए अधिकारियों को गतिविधियों से संबंधित फोटोग्राफ नियमित रूप से पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

मौके पर उप विकास आयुक्त ने जनप्रतिनिधियों की सहभागिता भी स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत आयोजित होने वाली गतिविधियों में सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के जिला समन्वयक आईईसी कॉर्डिनेटर के जिला समन्वक के द्वारा स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत निर्धारित गतिविधियों एवं अभियान के सफल आयोजन को लेकर किए जाने वाले कार्यों को लेकर सभी को जानकारी दी गई। इस दौरान सभी ने स्वच्छता को लेकर शपथ भी ली।

बैठक में  स्वच्छता ही सेवा की सेवा 2024 के तीन प्रमुख स्तंभ पर चर्चा की गई।

★ स्वच्छता की भागीदारी सार्वजनिक भागीदारी जागरूकता
★ संपूर्ण स्वच्छता जिसमें स्वच्छता लक्ष्य इकाई भी शामिल है
★ सफाई मित्र स्वच्छता शिविर निवारण स्वास्थ्य जांच और सामाजिक सुरक्षा कवरेज

संपूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान चलाए जाएंगे जैसे सार्वजनिक संस्थान, कार्यालय संस्थागत, भवन हाट, बाजार तालाब, पर्यटन स्थल, धार्मिक स्थल इत्यादि की सफाई की जाएगी।

स्वच्छता की भागीदारी-इसके अंतर्गत स्वच्छता प्रतिज्ञाएँ, प्रतियोगिता, स्वच्छता दौड़, वृक्षारोपण अभियान जैसी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने और भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए नागरिकों, समुदायों और संगठनों के साथ व्यापक जुड़ाव को शामिल किया जायेगा। अभियान के दौरान स्वच्छ स्ट्रीट फूड चैलेंज, कचरे से कला, पुर्नचक्रित उत्पादों की बिक्री, स्वच्छ भारत सांस्कृतिक उत्सव जैसी अभिनव गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

बैठक के दौरान विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी,  डीआरसीएचओ, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद, डीपीएम जेएसएलपीएस, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी, अन्य जिला स्तरीय अधिकारी व कर्मी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *