धनबाद : कुत्ते के काटने से फैला इंफेक्शन, महिला की स्थिति गंभीर

Dhn-Dog-Bite

धनबाद-NewsXpoz : यू तो कुत्ता सबसे वफादार जानवरों में से एक है, लेकिन अगर इसने किसी को काट लिया और वह निर्धारित अवधि में एन्टी रेबीज वैक्सीन का प्रयोग नहीं करता है, तो उसके जीवन पर संकट का बादल मंडराने लगता है। ऐसे ही एक घटना बीते दिनों देवघर के बेलडीह के कुर्मीडीह में हुआ। जहां एक महिला को कुछ दिनों पूर्व एक कुत्ते ने काट लिया। लेकिन महिला ने कुते के काटने को गंभीरता से नहीं लिया। जिससे महिला के जीवन पर संकट छा गया।

यह है मामला : परिजनों की माने तो देवघर के कुर्मिडीह निवासी कमली देवी को लगभग 20 दिन पहले एक कुत्ते ने काट लिया। जिसके बाद महिला लापरवाह बनी रही। जिसकी वजह से कुछ दिनों बाद महिला की स्थिति बिगड़ने लगी। परिजनों ने महिला को इलाज के लिए देवघर सदर अस्पताल में भर्ती कराया। जहां महिला की स्थिति बिगड़ती गई। जिसके बाद चिकित्सकों ने बेहतर इलाज के लिए शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल रेफर कर दिया।

शुक्रवार की सुबह को SNMMCH परिसर में पीड़ित महिला अजीबोगरीब हरकत करते देखी गई। परिजन ने बताया कि महिला की कुते के काटने के बाद महिला द्वारा समय पर एन्टी रैबीज वैक्सीन नही लेने की वजह से यह स्थिति उत्पन्न हुई है। उन्होंने बताया कि महिला की स्थिति बिगड़ चुकी है और धनबाद के चिकित्सक रांची रिम्स रेफर कर रहे है।

20 दिन पहले जिस महिला को कुत्ते ने काटा था वह गुरुवार को पानी देख डरने लगी और उसका खुद पर कंट्रोल जाता रहा। जब महिला को देवघर सदर अस्पताल लाया गया तो डॉक्टरों ने जांच के बाद बताया कि इसे ‘हाइड्रोफोबिया’ हुआ है। यानी रैबीज के लक्ष्ण। परिजन ने बताया कि कुछ दिन पहले से ही महिला के व्यवहार में बदलाव आने लग गया था।

गुरुवार की सुबह होते-होते तबीयत और खराब हो गई। पानी पिलाने लगे तो गिलास को दूर फेंक दिया। पानी से डरने लगी। हमें समझ नहीं आ रहा था कि क्या करें।

घाव के साथ न करें ये काम : नेशनल गाइडलाइंस कहती हैं कि कभी भी कुत्‍ता काट जाए और खरोंच आए या घाव हो जाए तो उसे हाथों से न छूएं। उसे पानी से धोते समय भी हाथ न लगाएं, बल्कि सीधी पानी की तेज धार से धोएं।

कुत्ता काटने पर क्या होता है? : यदि किसी व्यक्ति को कुत्ता काट जाए, तो उन्हें कई परेशानियां हो सकती हैं। इन परेशानियों में से एक है इंफेक्शन होना।

 दरअसल, कुत्तों के मुंह में बैक्टीरिया होता है। ऐसे में जब कुत्ता आपको काटता या खरोंचता है, तो यह बैक्टीरिया ब्लड के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है। खासतौर पर यह समस्या तब होती है, जब आपकी स्किन छिल जाए और वहां से खून बहने लगे।

कुत्तों के काटने से होने वाले खतरे : अगर आपको कुत्ता गहराई से काट लेता है, तो इस स्थिति में नसों और मांसपेशियों को भी नुकसान पहुंच सकता है। अगर कोई बड़े साइज का कुत्ता आपके ऊपर चढ़ जाए या आप पर अटैक कर दे, तो आपके हाथ-पैरों और टांगों की हड्डियां टूट सकती है। इस स्थिति में तुरंत अपनी जांच कराएं।

कुत्तों के काटने पर रेबीज होने का खतरा काफी ज्यादा होता है। यह एक गंभीर स्थिति है। इसकी वजह से केंद्रीय तंत्रिका तंत्र प्रभावित होती हैं। रेबीज का अगर समय पर इलाज न कराया जाए, तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

कुत्ते के काटने पर आपको ये करना चाहिए : जिस जगह कुत्ते ने काटा है, जख्म को जल्दी से जल्दी साफ करें। पानी लगाने से न डरें। इस घाव को आप 10 से 15 मिनट तक एंटीसेप्टिक सोप व साफ पानी से धोएं। घाव को क्लीन करने के बाद उस पर एंटीसेप्टिक लगाएं।

यह है एन्टी रेबीज : रेबीज का टीका एक इंजेक्शन है जो रेबीज संक्रमण को रोकता है। रेबीज एक बीमारी है जो आपको किसी जानवर के काटने के बाद हो सकती है अगर जानवर में RABV वायरस है। रेबीज के कारण दौरे, मतिभ्रम और लकवा जैसे लक्षण होते हैं। आप वायरस के संपर्क में आने के बाद या यदि आप उच्च जोखिम में हैं तो आप टीका लगवा सकते हैं। रिपोर्ट : अमन्य सुरेश (8340184438)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *