साल का आखिरी सूर्य ग्रहण खत्म, यहां दिखाई दिया ग्रहण का शानदार नजारा

Surya-grahan

नई दिल्ली : साल का आखिरी सूर्य ग्रहण अब खत्म हो चुका है। भारतीय समय के अनुसार यह ग्रहण 2 अक्तूबर की रात 9 बजकर 13 मिनट से शुरू होकर देर रात 3 बजकर 17 मिनट पर समाप्त हो चुका है। यह ग्रहण दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भागों और आर्कटिक, अर्जेंटीना, ब्राजील, पेरू, फिजी, चिली, पेरू, होनोलूलू, ब्यूनो आयर्स, अंटार्कटिका और दक्षिण अमेरिका और प्रशांत महासागर में दिखाई दिया।

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिख रहा है। ऐसे में नवरात्रि के पर्व पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। आप अपनी क्षमतानुसार दान करें। आप चाहें, तो नवरात्रि के पहले दिन केले का दान भी कर सकती हैं। इससे धन धान्य में वृद्धि होती हैं।

साल 2024 का आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिख रहा है। इसलिए ग्रहण का प्रभाव भी शारदीय नवरात्रि पर नहीं पड़ेगा। ऐसे में आप विधि विधान से मां दुर्गा की पूजा कर सकते हैं।

सूर्य ग्रहण समाप्त होते ही सबसे पहले स्नान करें। फिर पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए। इसके बाद पूजा घर की सफाई करें, और भगवान को भी स्नान कराएं। इस दौरान खाना बनाते समय उसमें तुलसी के पत्ते अवश्य डाल दें। ऐसा करना शुभ होता है।

साल 2024 का दूसरा सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिख रहा है। ये ग्रहण दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भागों और आर्कटिक, अर्जेंटीना, ब्राजील, पेरू, फिजी, चिली, पेरू, होनोलूलू, ब्यूनो आयर्स, अंटार्कटिका और दक्षिण अमेरिका और प्रशांत महासागर के भी कुछ इलाकों से नजर आ रहा है।

2 अक्तूबर 2024 रात 9 बजकर 13 मिनट से साल का आखिरी सूर्य ग्रहण शुरू हो चुका है। यह देर रात 3 बजकर 17 मिनट पर समाप्त होगा। इसकी कुल अवधि करीब 6 घंटे 4 मिनट की होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *