बिहार : पटरी पर रची गयी थी साजिश, ड्राइवर की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा

Bihar-Train-Derail

पटना : बिहार में ट्रेन को पलटने की साजिश रची गयी थी. बीती देर शाम को एक बड़ा रेल हादसा टल गया. कटिहार-जोगबनी रेलखंड पर डीएमयू ट्रेन 07561 हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बच गयी. पटरी पर किसी ने लोहे का सरिया रख दिया था. जब ट्रेन इस सरिये से टकरायी तो तेज आवाज उठी और जोर का झटका लगा. ड्राइवर की सूझबूझ काम आयी और किसी तरह एक अनहोनी टल गयी. रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंचे और जांच शुरू हुई.

कटिहार-जोगबनी रेलखंड पर बुधवार की देर शाम को जब डीएमयू ट्रेन 07561 रानीपतरा स्टेशन से खुली तो करीब 900 मीटर आगे बढ़ने पर ही अचानक ट्रेन में जोरदार झटका लगा. दरअसल ट्रेन के पहिए में लोहे का एक सरिया उलझ गया था. जब तेज आवाज उठी और झटके से ट्रेन रूकी तो अंदर बैठे सभी यात्री सहम गए. ट्रेन पैसेंजर से खचाखच भरी हुई थी. बोगी में बैठे यात्रियों के बीच अफरातफरी मच गयी. ड्राइवर खुद हैरान थे. उन्होंने पूरी बात बतायी.

ट्रेन के ड्राइवर ने कहा कि गनीमत है कि बड़ा हादसा टल गया. ट्रेन स्टेशन से खुली ही थी इसलिए स्पीड उस हिसाब से नहीं थी जो बीच रास्ते में रहती है. अगर स्पीड ज्यादा होती तो बड़ा हादसा हो सकता था. दरअसल, ड्राइवर ने यहां सूझबूझ से काम लिया और बिना समय गंवाए इमरजेंसी ब्रेक लगा दिया. जिससे ट्रेन रूक गयी. पहिया रेल की पटरियों से उतरता इससे पहले ही ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर बड़े हादसे को टाल दिया.

वहीं इस हादसे की सूचना मिलते ही रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंचे. घटनास्थल पर पहुंचकर बारीकी से जांच की.घटनास्थल पर पहुंचकर बारीकी से जांच की गयी. उच्च अधिकारी को जांच रिपोर्ट भेजने की बात उन्होंने कही. मिली जानकारी के अनुसार, जब ड्राइवर ने ब्रेक लगाकर ट्रेन रोका तो गार्ड टार्च लेकर नीचे उतरे. देखा कि लोहे का एक सरिया ट्रेन के पहिए में फंसा हुआ है. सरिया इस कदर पहिया में जा फंसा था कि इसे निकालने में 5 मिनट से अधिक का वक्त लग गया. वहीं घटना के बाद रेल प्रशासन मामले की जांच में जुट गयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *