विमानों में मिल रहीं बम की धमकियों पर एक्शन, कई सोशल मीडिया हैंडल ब्लॉक

bomb-threatning

नई दिल्ली : पिछले 72 घंटे में 19 हवाई जहाज को बम से उड़ाने की धमकी मिलने के बाद जांच एजेंसियां हरकत में आ गई हैं.आज यानी गुरुवार को एक्शन लेते हुए कई अकाउंट को निलंबित कर दिया. पिछले कई दिनों से लगातार विमानों को बम से उड़ाने की धमकीयों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही थी जिसके मद्देनजर यह कार्रवाही की गई.

साइबर सुरक्षा एजेंसियों ने विमानों को बम की धमकी देने वाले आधा दर्जन से अधिक सोशल मीडिया हैंडल को सस्पेंड या ब्लॉक कर दिया. सूत्रों के अनुसार, साइबर विमानन सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों की एक संयुक्त टीम ने इन हैंडल का विश्लेषण किया, जिसके बाद इन अकाउंट्स को निलंबित करने के आदेश जारी किए गए.

एक जैसा पैटर्न : जांच एजेंसियों को इन फर्जी धमकियों में इस्तेमाल की गई कुछ सामान्य लाइन और शब्द मिले हैं, जैसे बम, हर जगह खून फैल जाएगा, विस्फोटक उपकरण, यह मजाक नहीं है और तुम सब मर जाओगे आदि शामिल हैं.

सूत्रों ने कहा कि एजेंसियों ने ऐसे प्रत्येक फर्जी बम संदेश मामले में पुलिस एफआईआर दर्ज करने के अलावा संभावित लिंकेज या रुझानों की जांच के लिए सोशल मीडिया और डार्क वेब पर साइबर गश्त बढ़ा दी है.

विदेशी से धमकी : सूत्रों ने बताया कि प्राथमिक ईमेल रजिस्ट्रेशन और इन धमकी जारी करने वाले हैंडल के भौगोलिक स्थानों की जानकारी के लिए ऑनलाइन सतह की जांच की जा रही है, जिनमें से कुछ संभवत विदेशी स्थानों से संचालित किए जा रहे हैं. ये जानकारी क्षेत्राधिकार वाले पुलिस विभागों के साथ साझा किए जा रहे हैं.

बुधवार की उच्चस्तरीय बैठक : बुधवार को इस मामले से निपटने के लिए एक बैठक आयोजित की गई थी, जिसमें देश के हवाई अड्डों पर सुरक्षा को और मजबूत बनाने, हवाई जहाजों की निगरानी बढ़ाने और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर चर्चा की गई थी. इस बैठक में संभावित खतरों से निपटने के लिए विशेष उपायों पर जोर दिया गया, ताकि यात्रियों और उड़ान संचालन में किसी भी प्रकार की बाधा न आए. उड्डयन मंत्रालय के साथ-साथ सुरक्षा एजेंसियों ने भी इसमें हिस्सा लिया, ताकि हवाई यात्रा को सुरक्षित और संरक्षित रखा जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *