अमेरिका, भारत को देगा एंटी सबमरीन सोनो बॉय हथियार

India-usa

वॉशिंगटन : भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इन दिनों अमेरिका दौरे पर हैं। राजनाथ सिंह के अमेरिका दौरे के बीच दोनों देशों के बीच एक अहम रक्षा सौदा हुआ है। इस सौदे के तहत अमेरिका भारत को एंटी सबमरीन सोनोबॉय देगा। यह सौदा पांच करोड़ डॉलर से ज्यादा का है। इस सौदे से भारतीय नौसेना की ताकत बढ़ेगी।

अमेरिका के रक्षा विभाग की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि ‘अमेरिका के विदेश मंत्री ने विदेशी रक्षा सौदे को मंजूरी दे दी है। इसके तहत भारत सरकार को एंटी सबमरीन हथियार सोनोबॉय और उससे संबंधित उपकरणों की बिक्री की जा सकेगी।’ सौदे के तहत भारत को AN/SSQ-53G एंटी-सबमरीन सोनोबॉय, AN/SSQ-62F एंटी-सबमरीन सोनोबॉय और  AN/SSQ-36 सोनोबॉय मिलेंगे। इस सौदे की कुल कीमत 5.2 करोड़ डॉलर होगी।

गौरतलब है कि चीन हाल ही में अपने सबसे आधुनिक सबमरीन को लॉन्च किया है। इसे पीपल्स लिबरेशन आर्मी नेवी की अंडरवाटर फ्लीट में शामिल किया गया है। चीन की नौसेना के पास 48 डीजल इलेक्ट्रिक सबमरीन हैं। चीन पर हिंद महासागर और हिंद प्रशांत महासागर क्षेत्र में सबमरीन की मदद से जासूसी करने के आरोप लगते रहे हैं। यही वजह है कि भारत अमेरिका के बीच हुए इस एंटी सबमरीन समझौते से चीन की साजिशों पर कुछ हद तक नकेल कसी जा सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *