ग्रेटर नोएडा : पालतू कुत्ते-बिल्ली का रजिस्ट्रेशन शुरू, नहीं कराने पर लगेगा दो हजार रुपये का जुर्माना

Noida-cat-Dog

ग्रेटर नोएडा : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने शहर में पालतू पशुओं (कुत्ता, बिल्ली आदि) के ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मित्रा एप पर पशु स्वामी पशुओं का पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण कराने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

पशुओं के पंजीकरण के लिए तीन महीने का समय दिया गया है, जिसके बाद दो हजार रुपये जुर्माना लगाया जाएगा। प्राधिकरण की ओर से दो दिन पहले ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू की गई है।

पिछले सप्ताह पोर्टल विकसित कर रही कंपनी ने पंजीकरण का प्रस्तुतिकरण अधिकारियों के समक्ष किया था। कुछ बदलाव करने के बाद इसे लॉन्च कर दिया गया है। दैनिक जागरण ने सबसे पहले निवासियों को इसकी जानकारी दी थी।

पालतू जानवरों के पंजीकरण के लिए निवासी लंबे समय से मांग कर रहे थे। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार जनस्वास्थ्य विभाग को पालतू जानवरों (कुत्ता, बिल्ली आदि) का पंजीकरण शीघ्र शुरू कराने के निर्देश दिए थे।

प्राधिकरण की एसीईओ श्रीलक्ष्मी वीएस की निगरानी में जनस्वास्थ्य विभाग की टीम ने पालतू जानवरों के पंजीकरण की सभी प्रक्रिया को पूरा करते हुए प्राधिकरण के मित्रा ऐप पर यह सुविधा शुरू कर दी है।

सीईओ के निर्देश पर फिलहाल पंजीकरण को निश्शुल्क रखा गया है। एसीईओ श्रीलक्ष्मी वीएस ने बताया कि पालतू जानवरों के पंजीकरण से दो लाभ मिलेंगे। पहला, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के पास पालतू पशुओं का डाटा आ जाएगा, जिससे किसी तरह की पालिसी बनवाने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *