US : सीक्रेट सर्विस ने ली ट्रंप की सुरक्षा में विफलता की पूरी जिम्मेदारी

Donald-Trump-firing

वाशिंगटन : बीते माह अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले के मामले में सुरक्षा में चूक की पूरी जिम्मेदारी अमेरिकी सीक्रेट सर्विस ने ली है। सीक्रेट सर्विस के कार्यवाहक प्रमुख रोनाल्ड रोवे ने प्रेस कॉन्फ्रेस के दौरान ये बयान दिया। उन्होंने ट्रंप की हत्या की कोशिश को लेकर कहा कि इस घटना को लेकर स्थानीय एजेंसियां सुरक्षा उल्लंघन के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। ये सीक्रेट सर्विस की विफलता ही थी कि पूर्व राष्ट्रपति की सुरक्षा में इस तरह की चूक हुई।

रोवे ने कहा कि सीक्रेट सर्विस 13 जुलाई की दुखद घटनाओं की पूरी जिम्मेदारी लेती है। यह एक मिशन विफलता थी। हमारी एजेंसी की एकमात्र जिम्मेदारी यह सुनिश्चित करना है कि हमारे द्वारा संरक्षित लोग कभी भी खतरे में न पड़ें। बटलर में हम इस जिम्मेदारी को निभाने में नाकाम हुए। अब मैं यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहा हूं कि यह विफलता दोबारा न हो।

रोवे ने आगे कहा कि सीक्रेट सर्विस 13 जुलाई की घटना की जांच में  कांग्रेस, होमलैंड सिक्योरिटी विभाग के महानिरीक्षक कार्यालय और राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा निर्देशित स्वतंत्र समीक्षा में सहयोग करना जारी रखेगी। उन्होंने कहा कि मैं उन रिपोर्टों के पूरा होने का इंतजार नहीं कर रहा हूं। मैंने सीक्रेट सर्विस को यह सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का निर्देश दिया है कि हमारे संरक्षित लोग वास्तव में सुरक्षित रहें। 

मैं बटलर, पेंसिल्वेनिया में सीक्रेट सर्विस की विफलता के लिए जवाबदेही तय करने के लिए प्रतिबद्ध हूं। हालांकि मैं एक चीज साफ कर देना चाहता हूं कि यदि एजेंसी के मिशन एश्योरेंस रिव्यू द्वारा गुप्त सेवा कर्मियों द्वारा नीति उल्लंघन की पहचान की जाती है, तो उन व्यक्तियों को जवाबदेह ठहराया जाएगा। उन्हें हमारी निष्पक्ष और संपूर्ण अनुशासनात्मक प्रक्रिया के प्रति जवाबदेह ठहराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *