यमुना में बाढ़ से रामघाट समेत डूबे कई घाट, बड़े हनुमान जी ने किया महास्नान

Prayagraj-hanumna-Ji

प्रयागराज : संगम स्थित बड़े हनुमान जी ने बुधवार सुबह महास्नान कर लिया। संगम का जल सुबह 6:40 बजे गर्भगृह में पहुंच गया। यमुना के जलस्तर में तेजी से हुई वृद्धि के बाद मंगलवार को ही यह अनुमान लगाया जा रहा था कि अब किसी भी क्षण मंदिर परिसर में संगम का जल पहुंच सकता है।

सुबह जैसे ही पानी पहुंचा घंटा बजा कर प्रसन्नता व्यक्त की गई। संक्षिप्त पूजन के बाद गर्भगृह बंद कर दिया गया। अब बाढ़ का पानी हटने पर ही श्रद्धालुओं को दर्शन पूजन सुलभ हो सकेगा।

मान्यता है कि मां गंगा हर साल एक बार बड़े हनुमान जी को महास्नान कराती हैं। इस बीच शहर बाढ़ के मुहाने पर पहुंच गया है। दोनों नदियां ( गंगा यमुना) 80 मीटर से अधिक जलस्तर के साथ बह रही हैं। यहां खतरा बिंदु 84.73 मीटर है। तड़के से बरसात भी शुरू हो गई है।

बता दें कि मंगलवार शाम के चार बजे थे। संगम के पास जगदीश रैंप मार्ग पर तीर्थ पुरोहित बालमुकुंद, विनय व यज्ञ नारायण प्रयागवाल तख्त के सामने सड़क पर खड़ी स्कूटी पर बैठे थे और देखते ही अचानक पानी बढ़ते उनके होश उड़ गए। जब तक वे स्कूटी से उतर कर अपने तख्त समेत अन्य सामान को ट्राली पर लोड कराते वहां घुटने भर पानी चढ़ गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *